Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: इजरायली बंधकों को हमास के चंगुल से छुड़ाने में जुटा अमेरिका, इस मुस्लिम देश के साथ कर रहा डील 

Israeli Hostage Release: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है और अब तक दोनों पक्षों के 14,000 लोगों की जान इस संघर्ष में जा चुकी है. इजरायल के 240 नागरिकों को हमास के चंगुल से छुड़ाने के लिए अमेरिका ने अपनी कोशिशें और तेज कर दी हैं. 

article-main

Israel Hamas War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष (Israel Hamas War) में अब तक 14,000 लोगों की जान जा चुकी है. इजरायली डिफेंस फोर्स ने सीजफायर से सीधे तौर पर इनकार कर दिया है. दूसरी ओर 240 इजरायली नागरिक अभी भी हमास के कब्जे में हैं जिसे छुड़ाने के लिए लगातार कोशिश हो रही है. बंधकों की सुरक्षित रिहाई के लिए अमेरिका ने अपनी कोशिशें तेज कर दी है. इसके लिए कतर के साथ बातचीत चल रही है. कतर का कहन है कि हमास के साथ डील अब अपने अंतिम स्टेज में पहुंच गई है और जल्द ही बंधकों की रिहाई हो पाएगी. 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था और इसके 240 नागरिकों को बंधक बना लिया जिसके बाद से गाजा पर लगातार हमले जारी हैं. 

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में कतर ने खुले तौर पर हमास का समर्थन किया है. हालांकि, इजरायली बंधकों को रिहा करने के लिए कतर ही मध्यस्थ की भूमिका में है. कतर के पीएम शेख अब्दुल्ला बिन नासेर बिन खलीफा अल थानी ने कहा, 'हमास से बंधकों को छुड़ाने के लिए वार्ता सकारात्मक दिशा में आगे चल रही है. हम डील के काफी करीब पहुंच चुके हैं. किसी समझौते पर पहुंचने के हम काफी करीब हैं. कुछ छोटी-मोटी बातों पर सहमति बननी बाकी है.'

यह भी पढ़ें: टनल में फंसे मजदूरों का रेस्क्यू ऑपरेशन तेज, PM मोदी ने लिया अपडेट

इजरायल और अमेरिका ने डील के दावे को किया खारिज 
इजरायल और अमेरिका ने ऐसे किसी दावे को खारिज कर दिया है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, अब तक ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ है. ऐसे किस दावे में सत्यता नहीं है.' अमेरिका ने भी इस दावे को अपुष्ट बताया है. अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की प्रवक्ता एड्रियन वॉटसन ने भी कहा, 'हमास के चंगुल से बंधकों को छुड़ाना हमारी प्राथमिकता है और हम इसके लिए सभी संभव विकल्पों को तलाश रहे हैं. हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि एक समझौता पर सहमति बन सके.'

इजरायली सेना लगातार कर रही है हमले 
इजरायल डिफेंस फोर्स लगातार गाजा पर हमले कर रही है और उत्तरी गाजा के बाद अब दक्षिणी गाजा पर भी रॉकेट दागे जा रहे हैं. आईडीएफ ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर दावा किया है कि हमास ने बंधकों को अस्पताल में रखा हुआ है. वीडियो फुटेज के आधार पर यह भी दावा किया है कि गाजा के अल शिफा अस्पताल में इजरायली बंधकों को रखा गया है. इजरायली सेना का दावा है कि टनल का इस्तेमाल हमास के आतंकी छुपने के लिए कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सपना देखकर जागी 'भारत रत्न' लेने की इच्छा, विनोद ने कमिश्नर को लिख डाली चिट्ठी 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement