Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: इन 5 चीजों को दोबारा गर्म करके खाना है खतरनाक, सेहत पर होगा बुरा प्रभाव

Avoid Reheating These Foods: अच्छी सेहत के लिए इन फूड्स को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए. ऐसा करना बहुत ही गलत होता है.

Latest News
article-main

Never Eat These Food After Reheating

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोग अक्सर बचे हुए खाने को गर्म करके खाते हैं. ऑफिस की भागदौड़ की जिंदगी में तो खाना गर्म करके खाना आम बात है. हालांकि सभी चीजों को गर्म करके खाना (Food After Reheating) सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. खाने को गर्म करने से इसका स्वाद भले ही बढ़ जाता हो लेकिन यह हेल्थ पर बुरा प्रभाव (Avoid Reheating These Foods) डाल सकता है. आइये आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें गर्म करके खाना सेहत (Never Eat These Food After Reheating) के लिए अच्छा नहीं होता है.

इन 5 चीजों को गर्म करके न खाएं
पालक

पालक खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. आलू पालक, पालक पनीर या पालक का साग पालक से बनी किसी भी चीज को गर्म करके खाने से परहेज करना चाहिए. पालक में मौजूद आयरन दोबारा गर्म करने से ऑक्साइड में बदल जाते हैं. यह पेट, फेफड़े और बेस्ट कैंसर की समस्या का कारण बन सकता है.

मशरूम
मशरूम को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है. इसकी सब्जी सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. यह पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है.

 

उबला अंडा या आमलेट क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जाने अंडे का फंडा तभी मिलेगा पूरा फायदा

चावल
चावल एक ऐसी चीज है जिसे अक्सर घरों में गर्म करके खाया जाता है. खासकर पुलाव को खाने से पहले जरूर गर्म किया जाता है. हालांकि ऐसा करने सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. पके हुए चावल को फिर से गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा हो सकता है. ऐसा करने से बचना चाहिए.

चाय
अगर आप चाय को गर्म करके पीते हैं तो इस आदत को जल्द ही सुधार लें. लोगों को चाय पीने का बहुत शौक होता है. ऐसे में वह एक बार की चाय को कई बार गर्म करके पीते हैं. हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए. ठंडी चाय को गर्म करके पीने से उल्टी, दस्त, 
पेट में ऐंठन और पेट खराब होने की परेशानी हो सकती है.

कुकिंग ऑयल
अक्सर पूरी या कोई चीज तलने के बाद गर्म तेल को कढ़ाई में छोड़ दिया जाता है जिसे बाद में फिर से गर्म कर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कढ़ाई में एक बार गर्म हुए तेल को दोबारा से इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. खाना बनाने के तेल को दोबारा गर्म करने से इसके एंटीऑक्सीडेंट खत्म हो जाते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement