Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Detox Herbs: ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स किडनी में भरे विषाक्त पदार्थों को छानकर कर देंगे बाहर

A yurvedic Tips For Healthy Kidney: आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो किडनी में भरे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

article-main

ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स किडनी में भरे विषाक्त पदार्थों को छानकर कर देंगे बाहर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किडनी शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है और अगर इसमें कोई खराबी आ जाए तो मरीज को कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. इसकी वजह से क्रोनिक किडनी डिजीज, किडनी फेलियर, किडनी स्टोन (Kidney Health) जैसी किडनी से जुड़ी परेशानियां किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती हैं. ऐसे में अगर शुरू में ही इन बीमारियों का पता चल जाए तो सही देखभाल और उपचार कर इसे ठीक किया जा सकता (Kidney Detox Herbs) है. बता दें कि जीवनशैली में साधारण लेकिन प्रभावी बदलावों से किडनी की आम बीमारियों से बचा जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते (Kidney Disease) हैं. इससे किडनी में भरे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. आईए जानते हैं इन आसान उपायों के बारे में... 

इन जड़ी-बूटियों का करें इस्तेमाल

किडनी को हेल्दी रखने के लिए आप आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप चाहें, तो  पुनर्नवा, गोक्षुरा और वरुण आदि का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि किसी रजिस्टर्ड आयुर्वेदिक डॉक्टर की निगरानी में इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल किया जाए तो इससे प्राकृतिक तरीके से किडनी को सेहतमंद रखा जा सकता है. 

मैच देखते वक्त होने लगे एंग्जाइटी तो तुरंत अपनाएं ये 5 आसान उपाय

तनाव कर सकता है किडनी को खराब

आयुर्वेद के अनुसार, तनाव का भी बुरा असर किडनी पर पड़ता है और इसलिए तनाव से बचना चाहिए. इसके लिए आप योग, मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं. साथ ही गहरी सांस लेने के व्यायाम भी शामिल करें. इससे तनाव तो कम होगा ही साथ ही ब्लड-प्रेशर नियंत्रण भी होगा. बता दें कि ब्लड-प्रेशर बढ़ने से धीरे-धीरे किडनी को नुकसान पहुंचने लगता है. 

वजन नियंत्रण करें

मोटापे से भी किडनी पर दबाव पड़ता है और इससे किडनी की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में सोच-समझकर खाने-पीने और नियमित रूप से व्यायाम जैसे आयुर्वेद के तरीकों से वजन को सही रखने में मदद मिलती है और इन तरीकों से न केवल किडनी को फायदा मिलता है बल्कि पूरा शरीर सेहतमंद रहता है. 

पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल न करें

बता दें कि कुछ ओवर-द-काउंटर पेन किलर को जरूरत से ज्यादा लेने पर ये किडनी पर बुरा असर डालती हैं. इसलिए आयुर्वेद में हमेशा दर्द से राहत के लिए प्राकृतिक तरीकों और आयुर्वेदिक चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाती है. 

मैक्सवेल से शुभमन गिल तक, फिट होने के बावजूद क्रिकेटर्स को क्यों झेलना पड़ा क्रैम्प?

समय-समय पर पीते रहें पानी

आयुर्वेद में किडनी की सेहत को सही बनाए रखने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा यानी हाइड्रेशन को बहुत जरूरी बताया गया है. आयुर्वेद के अनुसार दिनभर पर्याप्त मात्रा में गुनगुना पानी पीने से शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकालने में मदद मिलती है. इससे यूरिनरी सिस्टम सही काम करता है और किडनी भी हेल्दी रहती है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement