Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'किसी दूसरे ने किया' यूएस राष्ट्रपति बाइडेन की गाजा हॉस्पिटल अटैक में इजरायल को क्लीन चिट, 5 पॉइंट में पूरी बात

Joe Biden in Israel: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल की राजधानी तेल अबीब पहुंचे हैं. उन्होंने गाजा के अस्पताल में 500 से ज्यादा मौत के लिए आतंकी समूह हमास की तरफ इशारा किया है.

'किसी दूसरे ने किया' य��ूएस राष्ट्रपति बाइडेन की गाजा हॉस्पिटल अटैक में इजरायल को क्लीन चिट, 5 पॉइंट में पूरी बात

Israel Hamas War Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. (Photo- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Israel Hamas War Updates- गाजा के अल अहली अस्पताल पर बमबारी के कारण 500 से ज्यादा लोगों की मौत के मामले में नया मोड़ आया है. जहां एकतरफ सभी अरब देश इस हमले के लिए इजरायली एयर फोर्स को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, वहीं इजरायल की राजधानी तेल अबीब में बुधवार को पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को पूरी तरह क्लीन चिट दे दी है. उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से साफ कहा है कि अस्पताल पर एयर स्ट्राइक आपकी नहीं बल्कि किसी दूसरी टीम का काम लग रहा है. माना जा रहा है कि दूसरी टीम से बाइडेन का इशारा फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास की तरफ है. इससे पहले इजरायल ने भी ऐसे सबूत जारी किए थे, जिनसे अस्पताल में विस्फोट का कारण इजरायली एयर स्ट्राइक नहीं बल्कि हमास के रॉकेट का मिस होना लग रहा था. 

आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं इस मामले से जुड़े ताजा अपडेट क्या है.

1. बाइडेन ने नेतन्याहू के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी क्लीन चिट

तेल अबीब पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात की. इसके बाद दोनों ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने गाजा के अस्पताल में धमाके से 500 से ज्यादा लोगों की मौत पर दुख जताया. इसके बाद उन्होंने कहा कि अब तक जो कुछ भी सामने आया है. उससे यह नहीं लग रहा है कि इस हमले के पीछे इजरायल है. उन्होंने कहा कि इस हमले के पीछे कोई दूसरी टीम मौजूद लग रही है. उन्होंने कहा, मैं यहां महज इस कारण आया हूं कि इजरायल के लोग और दुनिया जान लें कि संयुक्त राज्य अमेरिका कहां खड़ा है. यह बात मैं यहां व्यक्तिगत रूप से आकर साफ करना चाहता था.

2. बाइडेन ने हमास को बताया हत्यारा

बाइडेन ने हमास को आतंकी और हत्यारा समूह बताया है, जिसने 31 अमेरिकियों समेत 1,300 से ज्यादा लोगों की हत्या की है. उन्होंने कहा, हमास ने बहुत सारे इजरायली लोगों को बंधक बनाया है, जिनमें बच्चे भी हैं. आप सोचिए कि वे बच्चे हमास को लेकर क्या सोच रहे होंगे? यह मेरी कल्पना से भी परे है. उनकी (हमास की) बुराइयां और अत्याचार बहुत हद तक उन्हें ISIS जैसा बताना तर्कसंगत दिखाता है. उन्होंने यह भी कहा कि हमास सभी फिलिस्तीनियों का प्रतिनिधि नहीं है. उन्होंने साफ कहा कि अमेरिका आपके (इजरायल के) साथ दुखी और वास्तव में चिंतित है, क्योंकि इस क्षेत्र में आपको जो करना है, वो आसान नहीं है.

3. इजरायली पीएम ने किया गाजा में आम लोगों को बचाने का वादा

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अब ज्यादा सावधानी बरतने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि इजरायल आम नागरिकों को युद्ध से दूर रखने के लिए हर संभव कोशिश करेगा. उधर, संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने गाजा में अस्पताल पर हमले को भयानक बताया है. उन्होंने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे दिल दहलाने वाला करार दिया और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की अपील की है.

4. हमास बोला- अमेरिका करता है इजरायल पर अंधविश्वास

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल को गाजा अस्पताल हमले के मामले में क्लीन चिट देने पर हमास की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. हमास ने कहा कि अमेरिका इजरायल पर अंधविश्वास करता है. रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने अस्पताल हमले में हमास और इजरायल से आपसी मोलभाव की अपील की है. उन्होंने कहा कि गाजा में अस्पताल में सैकड़ों फिलिस्तीनियों की मौत दहलाने वाली त्रासदी है. यह दिखाता है कि अब आपसी मोलभाव के जरिये यह लड़ाई बंद करने का वक्त आ गया है. 

5. फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद है अस्पताल हमले का आरोपी: इजरायली सेना

इससे पहले इजरायली सेना ने गाजा के अस्पताल पर हमले का आरोप एक अन्य फिलिस्तीनी आतंकी समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद पर लगाया है. इजरायली सेना ने कुछ ऑडियो भी जारी किए हैं, जिनमें आतंकियों के बीच हमले से पहले हो रही बातचीत रिकॉर्ड हुई है. इजरायली सेना ने कहा कि फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने इजरायल पर रॉकेट हमले किए थे, लेकिन एक रॉकेट मिस फायर होने के कारण इजरायल तक नहीं पहुंचकर रास्ते में ही अस्पताल पर गिर गया और धमाका हो गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement