Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine First War Crime: 21 साल के रूसी सैनिक को उम्रकैद, नागरिक हत्या का दोषी करार

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की अदालत ने एक रूसी सैनिक को युद्ध अपराधों को लेकर उम्र कैद की सजा सुनाई है. यूक्रेन-रूस के बीच जंग में यह पहला मामला है.

article-main

21 साल के सैनिक ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन की एक अदालत ने देश के एक नागरिक की हत्या करने के मामले में 21 वर्षीय एक रूसी सैनिक को उम्र कैद की सजा सुनाई है.रूसी सैनिक सार्जेंट वादिम शिशिमारिन (Vadim Shishimarin) को यूक्रेनी नागरिक को गोली मारने के केस में दोषी करार दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध के शुरूआती दिनों में उत्तर-पूर्वी सुमी क्षेत्र के एक गांव में एक 21 साल के इस सैनिक ने यूक्रेनी नागरिक की गोली मार कर हत्या की थी. 

युद्ध अपराध में सुनाई गई पहली सजा
यूक्रेन पर रूस के आक्रमण करने के बाद से युद्ध अपराधों को लेकर पहले मुकदमे में यह सजा सुनाई गई है. रूसी सैनिक ने अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया है. सैनिक ने खुद बयान दिया है कि उसने गोली मारकर नागरिक की हत्या की थी क्योंकि उसे अपने वरिष्ठों से ऐसा करने का आदेश दिया गया था. 

दोषी करार दिए सैनिक ने कहा कि एक अधिकारी ने उसे गोली मारने का आदेश दिया था. अधिकारी का कहना था कि अपने मोबाइल फोन पर बात कर रहा यूक्रेनी नागरिक इस जगह की लोकेशन और जानकारी शेयर कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Cannes 2022: रेड कार्पेट पर टॉपलेस हुई यूक्रेनी महिला, कहा- हमारा रेप बंद करो

रूसी सैनिकों पर कई तरह के आरोप लग रहे हैं
युद्ध अपराधों में सुनाई गई यह पहली सजा है. इस घटना में एक 62 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई थी. सैनिक ने बुजुर्ग शख्स के सिर में धड़ाधड़ कई गोलियां दागी थीं जिससे व्यक्ति की वहीं मौत हो गई थी. सजा सुनाते हुए न्यायाधीश सेरही अगाफोनोव ने कहा कि एक सैनिक ने 'आपराधिक आदेश' को अंजाम दिया था. 

बता दें कि कई अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में रूस के सैनिकों के यूक्रेनी नागरिकों पर कई तरह के अत्याचार किए जाने का दावा किया जा रहा है. इसमें महिलाओं के साथ रेप, अश्लील हरकत जैसे अपराध भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: Russia-Finland Issue: पड़ोसी देश को सबक सिखाने के मूड में पुतिन, गैस सप्लाई रोककर दिखाई ताकत  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv