Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saudi Arabia: इस बार हज पर जा सकेंगे 10 लाख लोग, इन नियमों का करना होगा पालन

इस बार 65 वर्ष से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा में भाग ले सकेंगे. यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य होगा.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Apr 10, 2022, 08:55 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने दो सालों तक कोविड (Covid-19) के कड़े प्रतिबंधों के बाद इस बार हज पर देश के बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके चलते इस साल के लिए हज यात्रियों की संख्या 10 लाख तय की गई है.

हालांकि इस बार 65 वर्ष से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा में भाग ले सकेंगे. यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य होगा. साथ ही विदेश से आने वाले लोगों को निगेटिव कोरोना टेस्ट दिखाना होगा. 

ये भी पढ़ें- Daily Horoscope: रविवार को इन राशियों के मिलेगा खूब लाभ, जानें अपनी राशि का हाल

बता दें कि कोरोना संक्रमण से पहले हर साल दुनिया भर के 25 लाख से अधिक लोग हज यात्रा करते थे.  जबकि पिछले साल महज 60 हजार सऊदी नागरिकों को ही हज की अनुमति दी गई थी. एक सप्ताह तक चलने वाली हज यात्रा के दौरान मक्का और मदीना में इस्लाम के पवित्र स्थलों तक की यात्रा और साल भर चलने वाले उमरा से सऊदी अरब महामारी से पहले हर साल 12 अरब डालर (91,106 करोड़ रुपये से अधिक) की कमाई करता था.  दो साल बाद अब यात्रियों की संख्या बढ़ने से मुस्लिम सुमदाय के लोगों को राहत मिली है.

हज यात्रा मुस्लिमों में काफी पवित्र मानी जाती है.  कहा जाता है कि हर एक मुस्लिम अपने जीवन में इस यात्रा को करना चाहता है. सऊदी अरब सरकार के इस फैसले से वो लोग काफी प्रभावित होंगे जो पिछले दो साल से कोरोना के चलते हज की यात्रा में नहीं जा पा रहे थे.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv