Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Fire Accident: चीन में एक महीने में दूसरा बड़ा हादसा, इलेक्ट्रिक बाइक्स में आग लगने से 15 की मौत और 44 लोग घायल

China Fire Accident: चीन में पिछले महीने भी ऐसे ही एक हादसे में करीब 39 लोगों की मौत हो गई थी. नानजिंग में भी हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

Latest News
China Fire Accident: चीन में एक महीने में दूसरा बड़ा हादसा, इलेक्ट्रिक बाइक्स में आग लगने से 15 की मौत और 44 लोग घायल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

China Fire Accident: चीन में एक महीने के अंदर आग लगने का दूसरा बड़ा हादसा हो गया है. पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत की राजधानी नानजिंग में एक बिल्डिंग में आग लगने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 44 अन्य गंभीर घायल हैं. शनिवार को प्राथमिक जांच में हादसे में आग लगने का कारण उन इलेक्ट्रिक बाइक्स में हुए विस्फोट को बताया गया है, जिन्हें बिल्डिंग के पहले फ्लोर पर गोदाम बनाकर उसमें रखा गया था. हादसे की जांच की जा रही है और घायल लोगों का इलाज किया जा रहा है. चीन में पिछले महीने भी ऐसे ही एक हादसे में 39 लोगों की मौत हो गई थी.

सोशल मीडिया पर वायरल हुईं आग में घिरी बिल्डिंग की तस्वीरें-वीडियो

नानजिंग के करीब 80 लाख लोगों की आबादी वाले युहुताई इलाके की एक रिहायशी बिल्डिंग में आग लगी है. PTI ने चीनी सरकारी न्यूज एजेंसी Xinhua के हवाले से बताया है कि यह इमारत गगनचुंबी है, जिसमें आग पहली मंजिल से फैलनी शुरू हुई थी. इसी मंजिल पर इलेक्ट्रिक साइकिलों को रखने के लिए एक गोदाम बना हुआ है. गोदाम में रखी इलेक्ट्रिक साइकिलों में ही आग लगी, जो तेजी से फैलती चली गई. सोशल मीडिया पर शुक्रवार को हुए इस हादसे की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें आसमान को छूती बिल्डिंग पूरी तरह आग की चपेट में दिखाई दे रही है. 

क्या बताया है स्थानीय प्रशासन ने

नानजिंग नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह लगी आग में रेस्क्यू किए गए 44 लोगों को घायल हालत में एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शुक्रवार दोपहर तक ही रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो गया था. शहर के मेयर चेन झिचांग ने इस हादसे में मारे गए या घायल हुए लोगों के परिवारों से माफी मांगी है.

चीन में आग लगने से हालिया बड़े हादसे

  • 24 जनवरी 2024 में शिन्यू शहर के एक स्टोर में आग लगने से करीब 39 लोगों की मौत हो गई थी और 9 घायल हो गए थे.
  • 20 जनवरी 2024 को चीन के हेनान प्रांत में स्कूल हॉस्टल में आग लगने से तीसरी कक्षा के 13 बच्चों की मौत हो गई थी.
  • नवंबर 2023 में उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के लुलियांग शहर में एक ऑफिस में आग लगने से 26 लोगों की मौत हो गई थी.
  • अक्टूबर 2023 में भी उत्तर-पश्चिमी चीन में एक रेस्टोरेंट में हुए विस्फोट में 31 लोगों की मौत हो गई थी.
  • अप्रैल 2023 में चीन की राजधानी बीजिंग के एक अस्पताल में आग लगने से 29 लोगों की मौत हो गई थी. 

चीनी राष्ट्रपति जता चुके हैं हादसों पर चिंता

चीन में आग लगने के कारण लगातार हो रहे हादसों पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (XI Jinping) भी चिंता जता चुके हैं. उन्होंने अपने प्रशासन को ऐसे हादसों पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया है. साथ ही लोगों की जान और संपत्ति बचाए जाने के अलावा सामाजिक स्थिरता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement