Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukriane War: रूस-यूक्रेन के बीच और भड़केगा युद्ध, मच सकती है भीषण तबाही, क्या है वजह?

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग भयावह होती जा रही है. दोनों देशों के बीच खूनी संघर्ष अभी खत्म होता नजर नहीं आ रहा है.

article-main

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ रहा है सैन्य विवाद.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन (Ukraine) में हालात अभी तक संभले नहीं हैं. रूस (Russia) एक के बाद एक कई शहरों में भीषण मिसाइल अटैक (Missile attack) कर रहा है. भारत ने अपने नागरिकों को सख्ती से हिदायत दी है कि यूक्रेन न जाएं क्योंकि वहां सुरक्षा की स्थिति अभी तक गंभीर है. भारतीय छात्र, यूक्रेन पढ़ाई के लिए लौटना चाह रहे थे लेकिन आसन्न संकट की वजह से भारत ने यह एडवाइजरी जारी की है. ऐसा लग रहा है कि रूस (Russia) और यूक्रेन के बीच जारी यह जंग और भीषण होने वाली है.

जंग शुरू हुए 8 महीने से ज्यादा वक्त बीत गया लेकिन अभी तक न तो यूक्रेन ने घुटने टेके हैं, न ही रूस ने जीत हासिल की है. यूक्रेन को कमजोर समझने की गलती में रूस का भी भीषण नुकसान हुआ है. 

पाकिस्तान FATF की ग्रे लिस्ट से हुआ बाहर, क्या बदलेगी दुनिया में छवि, बढ़ेगा निवेश?

कीव, खारकीव और मारियुपोल समेत कई यूक्रेनी शहरों पर रूस ने भीषण हमले किए हैं. ड्रोन, मिसाइल अटैक और गोले-बारूद से पट चुके शहरों में हजारों लोग मारे जा चुके हैं लेकिन यह जंग थम नहीं रही है.

क्यों और भड़केगी दोनों देशों के बीच जारी जंग?

रूस ने जिन इलाकों को अवैध तौर पर अपना हिस्सा बना लिया था, उन्हीं इलाकों में मार्शल लॉ लागू कर दिया है. पश्चिमी देश रूस के इस फैसले के खिलाफ खड़े हैं. दोनेत्स्क, लुहान्स्क और खेरसोन प्रांतों में सेना को असीमित अधिकार दे दिए हैं. लोगों की आवाजाही पर नजर रखी गई है. इन इलाकों में यूक्रेन कुछ जगहों पर भारी पड़ रहा है. यूक्रेन ने यह भी कहा है कि कई हिस्सों पर यूक्रेन ने दोबारा कब्जा जमा लिया है.

Ban on Imran Khan: बनाना चाहते थे क्रांतिकारी सरकार, गिफ्ट चोरी और गबन कांड ने कैसे बढ़ा दी मुश्किलें?

'आम आदमी बन गए हैं रूसी सेना के टूल'

खेरसोन के दक्षिणी इलाकों को लोग छोड़कर भाग रहे हैं. यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूसी सेना आम लोगों को हथियार बनाकर यूक्रेन पर दबाव बना रही है. यूक्रेन में बिजली और पानी का संकट गहरा गया है. यूक्रेन का कहना है कि रूस भय पैदा कर रहा है, जिससे लोग दबाव में आकर रूस का समर्थन करें.

Ban on Imran Khan: बनाना चाहते थे क्रांतिकारी सरकार, गिफ्ट चोरी और गबन कांड ने कैसे बढ़ा दी मुश्किलें?


टैक्टिकल परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा रूस?

पश्चिमी देश, यूरोप और नाटो देशों को डर सता रहा है कि जिन इलाकों पर रूस ने कब्जा जमाया है, वहां की सुरक्षा के लिए रूस परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर सकता है. रूस के पास अलग-अलग टैक्टिकल न्यूक्लियर हथियार हैं. वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की को भी डर है कि कहीं रूस इन हथियारों का इस्तेमाल न कर दे.

Ban on Imran Khan: बनाना चाहते थे क्रांतिकारी सरकार, गिफ्ट चोरी और गबन कांड ने कैसे बढ़ा दी मुश्किलें?

यूक्रेनी शहरों पर बढ़े हैं मिसाइल हमले

रूस यूक्रेनी शहरों पर एक के बाद एक मिसाइल हमले बोल रहा है. जिस क्रेच ब्रिज के जरिए यूक्रेन तक रूस हथियार पहुंचाता था, उसे यूक्रेन ने 8 अक्तूबर को नष्ट कर दिया है. बौखलाया रूस, कीव, खारकीव और मारियुपोल जैसे शहरों पर मिसाइल अटैक की घटनाएं बढ़ा दी हैं. इन हमलों में भीषण तबाही मच रही है.

Pakistan: इमरान खान को झटका! 5 साल के लिए अयोग्य करार, नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

यूक्रेन भी रूसी सैनिकों के लिए बन रहा काल

जिन इलाकों पर रूस ने कब्जा जमाया है, वहां यूक्रेन ने हमले तेज कर दिए हैं. यूक्रेन ने अजादी की जंग छेड़ दी है, जिसके बाद रूसी सैनिक में हड़कंप है. रूसी सेना को कई इलाकों में भीषण प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है. रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन पर कब्जा नहीं बनाए रख पा रहे हैं. खेरसोन, खारकीव, लुहांस्क और दोनेत्स्क के कई इलाके अब आजाद हैं.

क्या और भड़केगी दोनों देशों के बीच जंग, मचेगी तबाही?

अब रूस वैश्विक तौर पर अलग-थलग पड़ गया है. यूक्रेन के साथ अमेरिका, पश्चिमी देश, पूरा यूरोप और नाटो के ज्यादातर देश हैं. ऐसी स्थिति में यूक्रेन के पास हथियारों की कमी नहीं पड़ रही है. यही वजह है कि यूक्रेनी सेना लगातार प्रतिरोध कर रही है और रूस की हालत खराब है. रूस इस युद्ध में टैक्टिकल हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है. ऐसा हो सकता है कि जंग में भीषण तबाही मच जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो