Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liz Truss Resigns: अब कौन होगा ब्रिटेन का PM? ऋषि सुनक को इन 4 से मिल सकती है कड़ी टक्कर

Liz Truss vs Rishi Sunak की जंग लिज ट्रस जीती थीं लेकिन 45 दिनों के कार्यकाल में ही लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर ऋषि सुनक चर्चा में हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने अपने 45 दिनों के कार्यकाल के बाद गुरुवार को अचानक इस्तीफा दे दिया. इसकी अटकलें कई दिनों से लगाई जा रहीं थी. ब्रिटेन की महारानी एलीजाबेथ (Queen Elizabeth II) के निधन कुछ दिन पहले ही लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उस समय प्रधानमंत्री पद के लिए उनका मुकाबला भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से हुआ था. अब लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एकबार फिर से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम बन सकते हैं. हालांकि इस बार भी उनकी राह आसान न होगी क्योंकि उन्हें कई दिग्गजों से मुकाबला करना होगा. आइए आपको बताते हैं ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में कौन-कौन से दिग्गज हैं शामिल.

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में आंतरिक टकराव में नेतृत्व की दौड़ में ट्रस के खिलाफ लड़ने वाले पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए पसंदीदा बनकर उभरे हैं. सुनक के पास चुनाव जीतने के लिए वर्तमान में 13/8 का अंतर है. अगर वह जीत जाते हैं तो सुनक ब्रिटेन के सर्वोच्च पद पर काबिज होने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति हो सकते हैं. 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री Liz Truss ने पद से दिया इस्तीफा, 45 दिन भी नहीं संभाल पाईं सरकार!

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson)

खबरें यह भी हैं कि लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी मैदान में उतर सकते हैं. भले ही उन्हें तीन महीने पहले हटा दिया गया हो लेकिन वे एक बार फिर पीएम बनने की रेस में ताल ठोक सकते हैं.  रिपोर्ट्स के अनुसार, जॉनसन को अभी भी 2019 के आम चुनावों में मिले जनादेश का फायदा मिल सकता है. 

पेनी मोर्डौंट (Penny Mordaunt)

ब्रिटेन की पूर्व रक्षा सचिव पेनी मोर्डौंट का नाम भी पीएम पद के लिए चर्चा में आ गया है. इस साल की कंजरवेटिव रेस में मॉर्डंट, ट्रस और सुनक से पीछे यानी तीसरे स्थान पर रही थीं. उन्हें व्यापक रूप से एक आम सहमति वाले उम्मीदवार के रूप में देखा जाता है और उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका में सांसदों के साथ काफी अच्छे संबंध भी बनाए हैं. 

प्रधानमंत्री के तौर पर कैसा रहा लिज़ ट्रस के 45 दिनों का कार्यकाल?   

बेन वालेस (Ben Wallace)

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस इस बार पीएम बनने की रेस में एक प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. आपको बता दें कि जिस अहम रेस के बाद लिज ट्रस को चुना गया था उसमें वालेस ने दावेदारी पेश नहीं की थी. स्कॉट्स गार्ड्स इन्फैंट्रीमैन रहे वालेस स्कॉटलैंड संसद के सदस्य भी रहे हैं. इसके बाद वह Wyre and Preston North से सांसद चुने गए थे. उनका ब्रिटेन की राजनीति में एक विराट अनुभव रहा है. 

जेरेमी हंट (Jeremy Hunt) 

ब्रिटेन के नई वित्त मंत्री जेरेमी हंट भी प्रधानमंत्री पद की रेस में आगे चल रहे हैं. उन्होंने इस हफ्ते की शुरुआत में क्वासी क्वार्टेंग की जगह ली थी. इस महत्वपूर्ण पद पर होने के चलते यह माना जा रहा है कि ब्रिटेन के अगले पीएम की दौड़ में वे भी शामिल हो सकते हैं. 55 वर्षीय को जेरेमी को सरकार में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है और उन्हें एक स्थिर विकल्प के रूप में देखा जाता है. उन्होंने पहले विदेश सचिव, स्वास्थ्य सचिव और संस्कृति सचिव सहित कई वरिष्ठ सरकारी पदों पर काम किया है.  

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में सबसे आगे, क्या पूरा कर सकेंगे अधूरा सपना?

अंतिम रेस में होंगे मात्र 3 दावेदार 

ये वो 5 नाम हैं जो कि लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद फिलहाल ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं और लेकिन एक अहम बात यह है कि केवल तीन दावेदार ही इस रेस में शामिल हो सकते हैं. कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की संख्या के अनुसार केवल तीन नाम ही इस रेस में अंतिम दावेदार हो सकते हैं क्योंकि एक दावेदार के बार न्यूनतम 100 सांसदों का समर्थन होना चाहिए और फिलहाल पार्टी के पास 357 सांसद हैं. इस लिहाज से केवल तीन दावेदार ही मुख्य रेस में हो सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv