Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rishi Sunak ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में सबसे आगे, क्या पूरा कर सकेंगे अधूरा सपना?

अगर पिछली बार की तरह ऋषि सुनक का भारतीय मूल का होना आड़े नहीं आया तो वह प्रधानमंत्री पद के सबसे प्रबल दावेदार हैं.

article-main

भारतीय मूल के हैं ऋषि सुनक. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन (Britain) की अर्थव्यवस्था को संभालने में बुरी तरह से फेल रहने के बाद लिज़ ट्रस (Liz Truss) को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. कंजर्वेटिव पार्टी के सासंदों के दबाव की वजह से लिज़ ट्रस को अपने पद से हाथ धोना पड़ा. पार्टी के भीतर मचे घमासान के बाद बुधवार को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अगले सप्ताह ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के सबसे प्रबल दावेदार हैं.

लिज ट्रस की विदाई की सबसे बड़ी वजह ऋषि सुनक की एक भविष्यवाणी है. उन्होंने कहा था कि अगर लिज़ ट्रस टैक्स कटौती के चुनावी वादे को पूरा करती हैं तो यह अर्थव्यवस्था को तबाह करेगा. अब सांसद इसी फैसले को लेकर उन्हें कोस रहे थे.

UK Prime Minister Liz Truss quits: प्रधानमंत्री के तौर पर कैसा रहा लिज़ ट्रस के 45 दिनों का कार्यकाल?

पीएम बनते-बनते रह गए थे ऋषि सुनकर

लिज़ ट्रस से कड़ी टक्कर में हारने के बाद भी ऋषि सुनक पीएम पद की रेस में बने हुए हैं. कंजर्वेटिव पार्टी के कई सांसद चाहते हैं कि मुश्किल वक्त में वह पद संभालें. अगर वह आगे आने का फैसला करते हैं तो अपना प्रधानमंत्री बनने का अधूरा सपना पूरा कर सकते हैं. ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी की नेता बनीं. ट्रस को 81,326 वोट मिले जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले. अब उनके सामने एक बार फिर खुद को साबित करने का मौका है.

Liz Truss Resign: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के इस्तीफे की वजह क्या है? 6 पॉइंट्स में जानिए


लिज़ ट्रस और बोरिस जॉनसन के विदाई की बने वजह

लिज ट्रस और बोरिस जॉनसन की सत्ता से विदाई होने की एक बड़ी वजह ऋषि सुनक भी हैं. उनके कई प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी में ही हैं. अपनी पार्टी के भीतर दुश्मन बना लिया है और अपनी हार के बाद से शांत नजर आ रहे हैं. कुछ सांसद उनके समर्थन में भी हैं. अभी तक खुद ऋषि सुनक ने पीएम रेस में शामिल होने को लेकर कुछ नहीं कहा है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री Liz Truss ने पद से दिया इस्तीफा, 45 दिन भी नहीं संभाल पाईं सरकार!

और कौन हैं पीएम पद के प्रबल दावेदार?

ऋषि सुनक के अलावा रक्षा राज्य सचिव पेनी मोर्डाउंट, हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता बेन वालेस और पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन का नाम भी चर्चा में है. वालेस ने नेतृत्व के लिए चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. पेनी मोर्डाउंट ने कहा कि वह अभी 'शांत रहेंगी'. भारतीय मूल की एक अन्य शख्सियत सुएला ब्रेवरमैन, जिन्होंने बुधवार को गृह सचिव के पद से इस्तीफा दिया था, वह भी दावेदार हो सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो