Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Julia Storm: अमेरिका में 'जूलिया' तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 28 लोगों की मौत

Julia Storm Central America: सेंट्रल अमेरिका में जूलिया तूफान ने जमकर तबाही मचाई है. ग्वाटेमाला, अल सल्वाडोर में भारी बारिश ने 28 लोगों की जान ले ली.

article-main

जूलिया तूफान ने अमेरिका में मचाई तबाही

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका में तूफान 'जूलिया' (Julia Storm) ने भयंकर तबाही मचा रखी है. मध्य अमेरिका के ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर में पिछले 24 घंटे से ज़्यादा समय से मूसलाधार बारिश के कारण कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक, बारिश और तूफान की वजह से हुई घटनाओं के चलते अभी तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तेजी से बढ़ भी सकता है. तूफान 'जूलिया' का असर धीरे-धीरे कम होने लगा है लेकिन भारी बारिश की वजह से अभी भी लोगों की जान जा रही है. इसके अलावा, लोगों के घरों और सरकारी संपत्तियों को भी जमकर नुकसान पहुंचा है.

ग्वाटेमाला की आपदा निवारण एजेंसी ने बताया है कि अल्टा वेरापाज़ प्रांत में एक घर पर पहाड़ी गिर जाने से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई. अल सल्वाडोर में अधिकारियों ने कहा कि कोमासागुआ शहर में एक घर में दीवार गिर जाने से सल्वाडोर सेना के पांच सैनिकों की मौत हो गई, जहां उन्होंने शरण ली हुई थी. गुआताजियागुआ के पूर्वी अल सल्वाडोर शहर में दो अन्य लोगों की मौत हो गई, जब भारी बारिश के कारण उनके घर की दीवार गिर गई.

यह भी पढ़ें- US Shootings: अमेरिका के कैरोलिना में फिर ताबड़तोड़ फायरिंग, 5 लोगों की मौत

140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आया तूफान
अल साल्वाडोर में एक अन्य व्यक्ति की मौत करंट की चपेट में आने से हो गई जबकि एक अन्य व्यक्ति की मौत उस पर पेड़ गिरने से हुई. अल सल्वाडोर में कई नदियां उफान पर बह रही हैं इसलिए इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है. बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 80 शेल्टर शुरू किए गए हैं. जूलिया तूफान रविवार को निकारगुआ के सेंट्रल कैरेबियाई तट पर जब पहुंचा तो इसकी रफ़्तार लगभग 140 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

यह भी पढ़ें- केर्च ब्रिज पर विस्फोट के बाद बौखलाया रूस, हमले को बताई यूक्रेन की आतंकवादी करतूत

अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि जूलिया ग्वाटेमाला सिटी में इसकी रफ्तार 125 Kmph की रफ़्तार से घुसा. आशंका जताई जा रही है कि सेंट्रल अमेरिका के कई इलाकों में बाढ़ आ सकती है और इससे जुड़ी दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं. कई इलाकों में लगभग 38 सेंटीमीटर बारिश की संभावना जताई गई है. ग्वाटेमाला में भारी बारिश की वजह से कम से कम 1,300 लोग घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv