Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

युवाओं को 4,000 रुपये दे रही है Modi Government? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हुआ है जिसमें युवाओं को 4,000 रुपये देने का दावा किया जा रहा है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Apr 16, 2022, 10:05 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर आज के दौर में अनेकों दावे सामने आते रहते हैं जिससे जनता को सुविधाएं तो होती हैं लेकिन कई बार उनकी मुसीबतों में भी इजाफा होता है और खूब दुष्प्रचार भी फैलाया जाता है. ऐसे में उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों में भाजपा की जीत के बाद सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें युवाओं को प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के तहत चार हजार रुपये देने का वादा किया जा रहा है लेकिन यह दावा सच है या झूठ... इसे समझना जरूरी है. 

क्या है यह मैसेज

दरअसल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की फोटो लगे एक पत्र में इस योजना के बारे में बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है और इस योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को 4,000 रुपये की मदद मिलेगी. रजिस्ट्रेशन करने लिए लिंक भी दिए गए हैं. इस मैसेज में तुरंत ही इस योजना का लाभ लेने की बाते कही गईं हैं लेकिन असल में यह मुसीबतों  का संदेश है. 

अगर ऐसा कोई मैसेज आपके मेल या सोशल मीडिया प्लैटफार्म के जरिए आपको मिलता है तो सावधान हो जाएं. साइबर ठगों की नजर आपकी जमा पूंजी पर है. लिंक पर क्लिक करते ही आपके खाते से पैसे गायब हो सकते है और आप कंगाल भी हो सकते हैं. इसको लेकर भारत सरकार की  एजेंसी पीआईबी द्वारा एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है जिसमें इस मैसेज को लेकर एक अहम खुलासा हुआ है. 

यह भी पढ़ें- लाउडस्पीकर विवाद पर राज ठाकरे को PFI ने दी चेतावनी, बढ़ सकता है तनाव

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक 

पीआईबी फैक्ट चेक ने आगाह करते हुए ट्वीट किया है कि यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ऐसी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें. इसके साथ ही पीआईबी ने यह भी कहा है कि यदि आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो उसे सत्यापित करने के लिए  पीआईबी के पास शिकायत कर सकते हैं जिससे मैसेज कीी सारी सच्चाई सामने आ जाएगी. 

यह भी पढ़ें-  लाउडस्पीकर विवाद के बीच PM Modi आज करेंगे मोरबी में 108 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा का अनावरण

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv