Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knowledge News: मादा को रिझाने के लिए डांस करता है यह पक्षी, पूरे जीवन जमीन पर नहीं रखता पैर

हरियल के बारे में कहा जाता है कि यह धरती पर उतरते समय अपने पैरों में हमेशा लकड़ी का एक टुकड़ा रखता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसा पक्षी भी है जो अपने पूरे जीवन में कभी भी जमीन पर पैर नहीं रखता है? पक्षी का नाम हरियल है. वैज्ञानिक भाषा में इसे Treron Phoenicoptera कहा जाता है. इसके अलावा यह महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी भी है. 

पैरों में रखता है लकड़ी का टुकड़ा
हरियल के बारे में कहा जाता है कि यह धरती पर उतरते समय अपने पैरों में हमेशा लकड़ी का एक टुकड़ा रखता है. माना जाता है कि यह पक्षी उसी लकड़ी के टुकड़े पर बैठता है. 29 सेंटीमीटर से लेकर 33 सेंटीमीटर तक के आकार वाले इस पक्षी का वजन महज 225 ग्राम होता है. हरियल के पंखों का फैलाव 17 से 19 सेंटीमीटर होता है. 

ये भी पढ़ें- Shocking! एक साथ प्रेग्नेंट हो गईं हॉस्पिटल की 11 नर्स, क्या पानी में थी गड़बड़?

हल्के पीले और हरे रंग का हरियल ओलिव के फल से बिल्कुल मिलता-जुलता है. हरियल के सिर के ऊपर हल्के नीले-भूरे रंग के बाल उगते हैं. पक्षी को ऊंचाई वाले पेड़ पसंद हैं और यह ज्यादातर जंगलों में ही रहता है. यहां ये पीपल और बरगद के पेड़ों पर अपना घोंसला बनाना पसंद करता है और भोजन की तलाश में शहरों के पार्क में भी देखा जाता है.

मादा को रिझाने के लिए करता है डांस
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पक्षी अपनी मादा को रिझाने के लिए डांस करता है.  इसके अलावा बता दें कि हरियल एक सामाजिक प्राणी है और यह हमेशा झुंड में रहना पसंद करता है. 
 

ये भी पढ़ें- OMG! मूंछों वाली इस राजकुमारी के प्यार में 13 लड़कों ने कर ली थी आत्महत्या, जानें क्यों कहलाती थी सुंदरता की देवी

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो