Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'स्वास्तिका' नाम होने से Uber को हुई दिक्कत, किया अकाउंट बैन, फिर गिरफ्त में आए नाजी और जर्मनी

ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली स्वास्तिका चंद्रा के नाम को लेकर Uber ने उनके अकाउंट को बैन कर दिया था और कंपनी की ओर से उनको दी जाने वाली सभी सेवाओं पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद स्वास्तिका ने मामले के खिलाफ आवाज उठाई.

Latest News
article-main

Uber bans swastika account because of her name

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आपके काम के साथ-साथ आपका नाम ही आपकी पहचान होता है लेकिन क्या होगा जब ये ही नाम आपकी मुसीबतों का कारण बन जाए तो. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली एक महिला के साथ हुआ है. दरअसल महिला के नाम को लेकर Uber ऐप ने महिला का अकाउंट को बैन कर दिया है, जिसका मतलब महिला अब कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर रही है. आइए जानते है पूरा माजरा क्या है.

दरअसल ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली स्वास्तिका चंद्रा के अकाउंट पर Uber ऐप ने बैन लगा दिया था. महिला का कहना है कि 'एक दोपहर खाने के लिए ऑर्डर करने के बाद पेमेंट के समय उसे एक पॉप-अप आता है जिसमें लिखा था कि आपके पहले नाम कंपनी के नियमों का उल्लंघन कर रहा है, जिसके बाद आपको ऐप पर अपने नाम को बदलने की जरूरत है.'

अकाउंट बैन किए जाने के बाद स्वास्तिका ने अपने नाम का मतलब समझाया था. स्वास्तिका ने कहा उनके नाम बहुत ही सामान्य है जिसका 'मतलब गुड' लक होता है लेकिन Uber ने उनके नाम को आपत्तिजनक शब्द मानकर उनके अकाउंट को बैन कर दिया है


यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: ऊंट पर बैठ वोट देने आया शख्स, पार्किंग में किया ऐसा काम वीडियो हुआ Viral


हिटलर की नाजी पार्टी से साथ जोड़ा गया नाम 
न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्तिका ने अ करंट अफेयर नाम के प्रोग्राम में कहा कि उनका नाम एडॉल्फ हिटलर की नाजी पार्टी के साथ जोड़ा गया है, लेकिन Uber यह नहीं जानती कि हजारों वर्षों से हिंदू इस नाम का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. उन्होने कहा कि 'उन्हें अपने नाम पर गर्व है और वह किसी के लिए भी अपने नाम को नहीं बदलेगी'.


यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने 14 साल की रेप पीड़िता को 30 हफ्ते का गर्भ गिराने की दी इजाजत, जानें पूरा मामला


अकाउंट से बैन हटाने में लग गए पांच महीने
एसीए ने बताया कि मामले में हिंदू काउंसिल की हस्तक्षेप के बाद Uber को स्वास्तिका के अकाउंट से बैन हटाने और उन्हें वापस से सभी सेवा का इस्तेमाल करने की अनुमति देने के लिए पांच महीने लग गए. जानकारी के मुताबिक स्वास्तिका को एनएसडब्ल्यू अटॉर्नी-जनरल और एनएसडब्ल्यू यहूदी बोर्ड ऑफ डेप्यूटीज ने समर्थन दिया था.


यह भी पढ़ेंः 'ये आपका मंगलसूत्र तक बेच देंगे',पीएम मोदी के बयान पर भड़का विपक्ष


कंपनी ने मांगी माफी
न्यूज डॉट एयू को दिए गए बयान में Uber ने कहा कि कंपनी ने चंद्रा से माफी मांगी है और कहा कि मामले में जरूरत से ज्यादा समय लग गया. कंपनी ने कहा कि अलग-अलग धर्म में अलग-अलग नामों को लेकर काफी मान्यताएं हैं. कंपनी की ओर से यह भी कहा गया कि स्वास्तिका चंद्रा के अकांउट से बैन हटा दिया गया है और कंपनी की ओर से हुई असुविधा के लिए उनसे माफी भी मांगी गई है.     

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement