Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dussehra 2022: भारत में इस जगह नहीं जलाया जाता रावण, निकाली जाती है उसकी रथयात्रा

भारत में ही है वो जगह जहां रावण को पूजा जाता है और इसकी भी एक खास वजह है. नहीं तो भला रावण की शोभा यात्रा क्यों निकाली जाती.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान जगह-जगह पर रामलीला और भगवान श्री राम की कथाओं का आयोजन किया जाता है. रामलीला के नौ दिनों के अवसर के दौरान कलाकार भगवान श्री राम के जीवन के दृश्यों को मंच पर प्रदर्शित करते हैं. नौ दिनों की इस रामलीला के बाद दशहरे का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध करके लंका पर विजय प्राप्त की थी इसलिए दशहरे को बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना जाता है. दशहरे के दिन भारत में जगह-जगह पर दशहरे के मेलों में रावण के पुतलों को जलाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां पर रावण के पुतले को जलाया नहीं जाता है बल्कि रावण की शोभायात्रा निकाली जाती है. 

भारत में रावण दहन के बारे में तो हम बचपन से सुनते और देखते आए हैं लेकिन अगर आप रावण के दहन की जगह उसकी शोभा यात्रा की बात से हैरान हो गए हैं तो हम आपको बताते हैं कि दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य के कोलार में सालों से रावण का पुतला नहीं जलाया जाता बल्कि यहां पर नवरात्रों के नौ दिनों तक रावण की पूजा की जाती है. इस दौरान रावण की शोभा यात्रा निकाली जाती है. कर्नाटक के कोलार में दशहरे को फसल की पूजा के उत्सव के रूप में मनाया जाता है इसे लंकेश्वर महोत्सव के नाम से जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें: 100 साल का 'जवान', खड़ा नहीं हो पाता, पर सैल्यूट देखिए...दंग रह जाएंगे आप

कोलार में रावण की पूजा करने के पीछे कई लोक कथाएं प्रचलित हैं. कोलार में भगवान शिव की पूजा की जाती है और रावण भगवान शिव का बहुत बड़ा भक्त था. माना जाता है कि इसलिए लोग रावण की भी पूजा करते हैं. हालांकि रावण न जलाने के पीछे लोगों का यह मानना है कि पुतलों को आग लगाएंगे तो फसल को जलने का खतरा रहेगा. कर्नाटक में रावण का बहुत बड़ा मंदिर है और यहां पर मालवल्ली में भी रावण का मंदिर है. भारत में कर्नाटक ही नहीं कई जगहों पर रावण दहन नहीं किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Viral: वसूली कर रहा था 150 किलो का 'पुलिसवाला', असली पुलिस को सामने देखते ही निकल गई हवा

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv