Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Made in India Semiconductor से 40 हजार रुपये का हो जाएगा एक लाख रुपये का लैपटॉप 

वेदांता चेयरमैन ने 13 सितंबर को पुष्टि की कि फॉक्सकॉन के साथ कंपनी का नया सेमीकंडक्टर प्लांट गुजरात में स्थापित होगा. 

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Sep 14, 2022, 07:05 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अनिल अग्रवाल का कहना है कि भारत में बने सेमीकंडक्टर्स (Semiconductors) लैपटॉप की कीमत (Laptop Prices) 1 लाख रुपये से घटाकर 40,000 रुपये कर देंगे. वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल (Vedanta Chairman Anil Agarwal) ने 13 सितंबर को पुष्टि की कि फॉक्सकॉन के साथ कंपनी का नया सेमीकंडक्टर प्लांट गुजरात में 1.54 लाख करोड़ रुपये में स्थापित किया जाएगा. एक मीडिया हाउस से बात करते हुए अग्रवाल ने कहा कि 'मेड इन इंडिया' सेमीकंडक्टर्स तैयार उत्पादों की कीमतों पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं.

40 हजार रुपये हो जाएगी लैपटॉप की कीमत 
उन्होंने 14 सितंबर को चैनल को बताया, 'आज, एक लैपटॉप की कीमत 1 लाख रुपये है, और एक बार ग्लास और सेमीकंडक्टर चिप (भारत में) उपलब्ध हो जाने के बाद, इसकी कीमत 40,000 रुपये या उससे कम हो सकती है.'  अग्रवाल ने कहा, 'वर्तमान में ताइवान और कोरिया में उत्पादित होने वाले ग्लास का निर्माण जल्द ही भारत में भी किया जाएगा.' 

बैंक फ्रॉड मामले में फर्म के सीक्रेट लॉकर्स से 431 किलोग्राम सोना, चांदी जब्त

फॉक्सकॉन के पास 38 प्रतिशत इक्विटी होगी
अग्रवाल का साक्षात्कार फॉक्सकॉन के साथ कंपनी के लंबे समय से प्रतीक्षित सेट-अप की पुष्टि के बाद आया है, जो एक कदम आगे बढऩे के करीब है. ज्वाइंट वेंचर के लिए फंडिंग के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी संस्थान नहीं है जो हमें फंड नहीं देना चाहता है. फॉक्सकॉन के पास 38 प्रतिशत इक्विटी होगी और इस तरह वह पैसा लाएगी. पैसा कभी बाधा नहीं बनेगा. 

Fixed Deposit Rates: इन बैंकों में 5 साल की एफडी पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानें कितनी होगी कमाई 

तैयार होंगे 54 लाख करोड़ रुपये के नए प्लांट
वेदांता और फॉक्सकॉन ने 12 सितंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में 1.54 लाख करोड़ रुपये के नए प्लांट के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. खबर आने के बाद वेदांता के शेयरों में करीब 3.4 फीसदी की तेजी आई. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv