Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Virat Kohli 100: बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली ने जड़ा सैकड़ा, साथ में तोड़ डाले ये रिकॉर्ड्स

Virat Kohli ने बांग्लादेश के खिलाफ 97 गेंदों में 4 छक्के और 6 चौकों की मदद से नाबाद 103 रन की पारी खेली और भारत को 7 विकेट से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

article-main

virat kohli 100 against bangladesh in world cup 2023 india beat bangladesh rohit sharma ind vs ban cwc 23

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्डकप 2023 के 17वें मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की और विराट कोहली ने बेहतरीन शतक जमाया. कोहली ने इस मैच में शानदार पारी खेली और अंत तक नाबाद रहे. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 26 हजार रन भी पूरे कर लिए. विराट कोहली के वनडे करियर का यह 48वां शतक है. उनसे ज्यादा सिर्फ सचिन तेंदुलकर ने शतक जड़ा है. सचिन ने वनडे में 49 शतक लगाए हैं. कोहली ने इस मुकाबले में नाबाद 103 रन की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 4 बेहतरीन छक्के शामिल थे. बांग्लादेश ने इस मुकाबले में 256 रन बनाए. 257 रन के लक्ष्य का भारतीय टीम ने 42वें ओवर में हासिल कर लिया और अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया. 

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में खेला जाएगा ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का मुकाबला, जानें पिच रिपोर्ट

बांग्लादेश को इस मुकाबले में उनके ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत दी और एक समय स्कोर बिना किसी नुकसान के 93 रन था लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने हार्दिक पंड्या के चोटिल हो जाने के बावजूद उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. हार्दिक ने नौवें ओवर में गेंद संभाली लेकिन लिटन दास के स्ट्रेट ड्राइव को रोकने के प्रयास में उनका घुटना मुड़ गया. उन्होंने पहले मैदान पर ही उपचार लिया लेकिन आखिर में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बाद में कहा कि हार्दिक को स्कैन के लिए ले जाया गया है. हार्दिक के ओवर को विराट कोहली ने पूरा किया. उस समय तक भारत को पहली सफलता का इंतजार था. कुलदीप यादव ने भारत को पहली सफलता जबकि रविंद्र जडेजा ने दूसरी सफलता दिलाई. 

बांग्लादेश के ओपनर्स ने दी बेहतरीन शुरुआत

इसके बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए. जडेजा ने 10 ओवर में 38 रन दे कर दो विकेट लिए और इसके अलावा मुशफिकुर रहीम का डाइव लगाकर शानदार कैच भी लिया. तंजीद 43 गेंद पर 51 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल रहे. यह वनडे में उनका पहला अर्धशतक था. लिटन दास ने 82 गेंद पर सात चौकों की मदद से 66 रन बनाए जबकि रहीम ने 38 रन का उपयोगी योगदान दिया. पारी के अंतिम चरण में महमूदुल्लाह ने 36 गेंद पर 46 रन की आक्रामक पारी खेली जिसने तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल थे. तंजीद और लिटन दास ने 93 रन जोड़े जो विश्व कप में बांग्लादेश की तरफ से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. 

बाद में भारतीय गेंदबाजों ने की वापसी

पिच से गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही थी और ऐसे में नई गेंद से गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण था. जसप्रीत बुमराह हालांकि हवा में कुछ मूवमेंट हासिल कर रहे थे. सधी हुई शुरुआत के बाद लिटन दास ने छठे ओवर में मोहम्मद सिराज पर दो चौके लगाए जबकि अगले ओवर में तंजीद ने बुमराह पर पारी का पहला छक्का जड़ा. बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने इसके बाद तेजी से रन बनाए. उन्होंने पावरप्ले के अंतिम पांच ओवर में 53 रन जोड़े. यह साझेदारी टूटने के बाद बांग्लादेश ने हालांकि नियमित अंतराल में विकेट गंवाए जिससे उसका 300 रन के करीब पहुंचने का सपना पूरा नहीं हो पाया. 

 

विराट कोहली ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

विराट कोहली ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में 8 वनडे मैच खेले हैं और 78 की औसत से 551 रन ठोक दिए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 3 अर्धशतकीय पारी खेली है. उन्होंने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ यहां पहला शतक जड़ा था. 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ और आज बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 103 रन की पारी खेली. वह पुणे में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. कोहली का यह वर्ल्डकप में तीसरा शतक है. वर्ल्डकप में किसी एक टीम के खिलाफ दो शतक मारने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी शामिल हो गए. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2011 में शतक जड़ा था. इससे पहले सचिन और सौरव गांगुली वर्ल्डकप में केन्या के खिलाफ 2-2 शतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा ने भी बांग्लादेश के खिलाफ दो शतक लगाए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement