Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs PAK: न्यूयॉर्क में टॉस बनेगा बॉस, भारत-पाक महामुकाबले में सिक्का उछलने के बाद पहले क्या करेंगे कप्तान?

IND vs PAK T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा मैच आज न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. जानिए इस महामुकाबले में टॉस का क्या रोल रहेगा.

Latest News
IND vs PAK: न्यूयॉर्क में टॉस बनेगा बॉस, भारत-पाक महामुकाबले में सिक्का उछलने के बाद पहले क्या करेंगे कप्तान?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज यानी 9 जून को भारत और पाकिस्तान की टक्कर होनी है. दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगे. इस मुकाबले में न्यूयॉर्क पिच सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बनी हुई है. तेज गेंबादबाजों को मिल रही असमतल उछाल से यहां बल्लेबाजी काफी कठिन रही है. आईसीसी ने भी इस बात को माना है कि ड्रॉप-इन पिच का व्यवहार अप्रत्याशित रहा है. इस मैदान पर अब तक टी20 वर्ल्ड कप के 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें 3 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं. आइए जानते हैं भारत-पाक मैच में टॉस जीतने के बाद कप्तान क्या करना चाहेंगे.

भारत-पाकिस्तान मैच में टॉस का रोल होगा अहम

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हाई-वोल्टेज मुकाबले में टॉस का रोल बेहद अहम रहने वाला है. न्यूयॉर्क की पिच को देखते हुए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला कारगर साबित हो सकता है. इस मैदान पर सिक्का गिरने के बाद सिर्फ एक ही कप्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और उस मैच में उन्हें हार मिली. श्रीलंका के कप्तान वनिंदु हसरंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी चुनी थी. प्रोटियाज पेसर्स की तूफानी गेंदबाजी के सामने श्रीलंकाई टीम 77 रन पर ही ढेर हो गई थी.

ऐसा नहीं है कि न्यूयॉर्क में टॉस के बाद ही मैच का नतीजा तय हो जाएगा. यहां पहले गेंदबाजी करते हुए भी एक टीम हारी है. आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने कनाडा के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और उन्हें हार झेलनी पड़ी थी.

पिछले पांच मैच में रन चेज करने वाली टीम जीती

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 6 जबकि पाक टीम ने 1 मुकाबले में बाजी मारी है. भारत-पाक के बीच टी20 वर्ल्ड कप के पिछले पांच मैच की बात करें तो सभी मैच रन चेज करने वाली टीम ने जीते हैं. आखिरी बार 2007 में किसी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए बाजी मारी थी. तब टूर्नामेंट के फाइनल में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 रन से हराकर ट्रॉफी उठाई थी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, और शिवम दुबे.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, आजम खान, शादाब खान, इमाद वसीम, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, अब्बास अफरीदी, उस्मान खान, अबरार अहमद और सईम अयूब.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement