Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फील्डर ने पहने विकेटकीपर के ग्लव्स तो लगा जुर्माना, जानें क्रिकेट में कैसे मिलते हैं 5 रन

Cricket penalty rules: एक लाइव मैच के दौरान ऐसा नजारा देखने को मिला है, जिसे देख आप दंग रह जाएंगे और सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर ऐसा हुआ ही क्यों

article-main

फील्डर ने पहने ग्लव्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्रिकेट के मैदान पर आपने कई ऐसे अजीबोगरीब पल देखें, जिन्हें देख आप चौंक गए होंगे और अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाए होंगे. लेकिन आपने ऐसा होते कभी नहीं देखा होगा कि कोई फील्डर अचानक से विकेटकीपर बन जाए और ग्लव्स पहनकर फील्डिंग करने लग जाए. ये नजारा ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे वन-डे कप फाइनल में देखने को मिला है. जहां लंकाशायर और केंट के बीच मैच हो रहा था.

ट्रेंट ब्रिज में वनडे कप फाइनल में हुई इस अजीबोगरीब घटना में केंट के फील्डर हैरी फिंच ने विकेटकीपर ओली रॉबिन्सन के दस्ताने उठाकर गेंद को रोकने के लिए फील्डिंग की थी. जिस वजह से लंकाशायर को पांच पेनल्टी रन दिए गए. हालांकि केंट ने ये मैच 21 रन से जीत लिया. केंट की जीत से भले ही ज्यादा लोगों को फर्क ना पड़ा हो. लेकिन हैरी फिंच का ये कारनामा वायरल हो गया है. जिस वजह से अब ये मैच भी चर्चा में आ गया है.

Ind vs Aus T20: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, मोहम्मद शमी हुए टीम से बाहर, इस गेंदबाज को मिली जगह

केंट ने 50 ओवर में 306/6 रन बनाए और विपक्षी टीम को 48.4 ओवर में 285 रन पर लुढ़का दिया. केंट के फील्डर हैरी फिंच ने एमसीसी के क्रिकेट नियम 28 का उल्लंघन किया. लंकाशायर की पारी के 21वें ओवर में स्टीवन क्रॉफ्ट और कीटन जेनिंग्स एक तेज सिंगल के लिए गए. कीपर रॉबिन्सन अपना दस्ताना उतारकर गेंद के पीछे दौड़े. विकेटकीपर ने गेंद को स्टंप्स की दिशा में फेंका, लेकिन 27 वर्षीय फिंच ने दस्ताना उठाकर गेंद को पकड़ा और नियम 28 का उल्लंघन कर बैठे और लंकाशायर को पांच रन पेनल्टी में दिए गए. हालांकि फिंच और केंट को इस गलती का नुकसान नहीं हुआ और उन्होंने मैच 21 रन से जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की.

कब-कब मिलते हैं क्रिकेट में बिना कोई शॉट खेले 5 रन

- अगर फील्डिंग कर रही टीम के प्लेयर का हेलमेट मैदान पर रखा हुआ है और गेंद उससे टकराती है तो इस स्थिती में बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन मिलते हैं. उदाहरण के तौर पर आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि अगर विकेटकीपर हेलमेट उतारकर फील्डिंग कर रहा है और गेंद कहीं से भी उसके रखे हुए हेलमेट से टकराती है तो 5 पेनाल्टी रन दिए जाते हैं. 

- अगर कोई फील्डर गेंद को रोकने के लिए अपनी कैप, ग्लव्स या क्लोदिंग का इस्तेमाल करता है या फिर किसी अन्य चीज की मदद से गेंद को रोकने की कोशिश करता है तो इस परिस्थिति में भी बैटिंग टीम को 5 रन मिलते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो