Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips For Ram Darbar: रामनवमी पर घर की इस दिशा में स्थापित करें राम दरबार, धन संपदा के साथ सुख समृद्धि में होगी वृद्धि

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) खत्म होने के साथ ही 17 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी. इस दिन भगवान श्रीराम (Bhagwan Shri Ram Janamotsav) का जन्म हुआ था. इस दिन घर में रामदरबार स्थापित करना बेहद शुभ होता है. उनकी तस्वीर लगाने मात्र से व्यक्ति के जीवन की समस्याएं खत्म हो जाती हैं.

Latest News
Vastu Tips For Ram Darbar: रामनवमी पर घर की इस दिशा में स्थापित करें राम दरबार, धन संपदा के साथ सुख समृद्धि में होगी वृद्धि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ram Darbar Vastu: हिंदू धर्म में हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी के रूप में मनाया जाता है. इस बार रामनवमी 17 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान श्रीराम ने भगवान विष्णु के सातवें अवतार के रूप में जन्म (Lord Shri Ram) लिया था. यही वजह है कि इस दिन को भगवान के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. यह बड़ा ही खास दिन होता है. इस दिन भगवान की पूजा अर्चना करने से जीवन में सभी समस्याएं और बाधाएं दूर हो जाती हैं. अगर आप भी आर्थिक परेशानी, घरेलू कलह या किसी और समस्या से भी जूझ रहे हैं तो रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम का दरबार अपने घर में स्थापित कर लें. रामदरबार की तस्वीर भी घर में लगा सकते हैं. 

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, घर में रामदरबार (Ram Darbar Picture) की तस्वीर लगाने मात्र से ही भगवान सभी समस्याओं को हर लेते हैं. हालांकि इसे स्थापित करते या तस्वीर को लगाते समय व्यक्ति को इसकी दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए. इससे जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है. आइए जानते हैं राम दरबार को घर की किस दिशा में लगाना चाहिए और इससे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ते हैं. 

रामदरबार में आता है श्रीराम का परिवार

राम दरबार में भगवान श्रीराम के साथ ही माता सीता उनके भाई लक्ष्मण, शत्रुघ्न और उनके परम भक्त हनुमान होते हैं. इनके साथ में बैठे या खड़े हुए की तस्वीर ही रामदरबार होती है. यह भगवान राम के राज्य और उनके नियमों को एक दृश्य को व्यक्त करती है. इसे घर में लगा लेने मात्र से व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति आती है. घर में भगवान की कृपा प्राप्त होती है, जिससे व्यक्ति के सारे काम बनते चले जाते हैं. दुख सकंट और समस्याएं अपने आप कट जाती हैं. 

राम दरबार की तस्वीर से जुड़े वास्तु टिप्स

- वास्तु के अनुसार, राम दरबार की तस्वीर या मूर्ति स्थाना उत्तर दिशा में करनी चाहिए. इससे घर में पॉजिटिविटी बढ़ती है. वास्तु के दोषों से मुक्ति मिल जाती है. 

- घर के पूर्व दिशा में भी रामदरबार को विराजमान कर सकते हैं या उनकी तस्वीर लगा सकते हैं. इससे समाज में मान सम्मान में बढ़ोतरी होती है. आपसी मेलजोल बढ़ता है. मन प्रसन्न रहता है. 

- घर में रामदरबार की तस्वीर लगाकर नियमित रूप से इनकी पूजा अर्चना करने से धन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. आर्थिक परेशानी दूर होने के साथ ही कुंडली में सभी ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है. 

- हर दिन राम दरबार के दर्शन करने मात्र से व्यक्ति के घर में सुख समृद्धि का वास होता है. जीवन में खुशहाली आती है. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement