Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर में लगाएं भगवान शिव परिवार की तस्वीर, जीवन में पैसों के साथ आएगी सुख समृद्धि

शिवाल्यों में महाशिवरात्रि के त्योहार (Mahashivratri 2024) की तैयारी कई दिन पहले ही शुरू हो जाती है. शिव भक्त भगवान शिव और माता पार्वती कृपा प्राप्त करने के पूजा अर्चना शुरू कर देते हैं. अगर आप भी भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो वास्तु अनुसार इन तस्वीरों को घर में लगा सकते हैं. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हिंदू धर्म में भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष मान्यता है. भगवान शिव को महादेव, भोलेनाथ समेत कई अलग नामों से पुकारा जाता है. शिव भक्त महाशिवरात्रि के त्योहार (Mahashivratri 2024) को विशेष रूप मनाते हैं. इस पर्व पर देवों के देव महादेव की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च दिन शुक्रवार को है. ऐसे में शिवालयों में पूजा की तैयारी शुरू हो गई है. लोग भगवान शिव की पूजा के साथ ही उनसे जुड़े उपाय भी आजमाते हैं. शास्त्रों की मानें तो इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती (Shiv And Parvarti Vivah) का विवाह हुआ था. ऐसे में पूजा करने से लेकर वास्तु अनुसार, इस दिन भगवान शिव परिवार की फोटो लगाने भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है. व्यक्ति रातों को रात रंक से राजा बन जाता है. भगवान के आशीर्वाद से जीवन में सभी परेशानियां धीरे धीरे कर खत्म हो जाती है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में भगवान शिव की तस्वीर (Lord Shiv Family Picture) लगाने उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है, लेकिन गलत दिशा में शिव परिवार की फोटो लगाने पर इसके दुष्प्रभाव भी झेलने पड़ते हैं. महादेव इससे नाराज हो जाते हैं, जिसकी सीधा असर व्यक्ति के भाग्य से लेकर जीवन पर पड़ता है. आइए जानते हैं भगवान शिव परिवार की फोटो घर में लगाने के नियम से लेकर वास्तु अनुसार इसे सही जगह लगाने दिशा कौन सी है...

Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर करेंगे इन चीजों का दान तो खत्म हो जाएंगे कष्ट, सुख शांति के साथ आएगी समृद्धि

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार बताती हैं कि भगवान शिव के परिवार (Bhagwan Shiv Parivar) में माता गौरी से लेकर प्रथम पूज्य देवता श्री गणेश, कार्तिकेय, शिव की पुत्री अशोक सुंदरी को दिखाया गया है. इनके साथ नंदी, वासुकी और गणेश जी का मूषक व कार्तिकेया का वाहन मोर भी होना चाहिए. ऐसी तस्वीर घर में लगाना बेहद शुभ होता है. यह भगवान शिव के परिवार में आता है. 

घर में इस जगह लगाएं शिव परिवार की तस्वीर

वास्तु शास्त्री के अनुसार, शिव परिवार की तस्वीर हमेशा उत्तर या पूर्व और उत्तर के कोण वाली दिशा में लगा सकते हैं. इसके पीछे की मान्यता है कि भगवान शिव का वास कैलाश पर है, जो उत्तर दिशा में स्थित है. उत्तर दिशा के अधिपति कुबेर हैं. वे शिव जी के पर भक्तों में से एक हैं. इस दिशा में शिव परिवार की तस्वीर लगाने से व्यक्ति के जीवन में उन्नति आती है. घर में रहने वाले सभी लोगों को रोग और दोष से छुटकारा मिलता है. शिव परिवार के फोटो को पूजा के घर में लगाएं. साथ ही हॉल में भी लगा सकते हैं जहां आपका परिवार उपस्थित हो. 

Budh Rahu Yuti 2024: 18 साल बाद साथ ये 2 ग्रह बना रहे अशुभ जड़त्व योग, इन राशियों के लिए शुरू होगा संकट भरा समय

रौद्र रूप वाली न हो मूर्ति

भगवान शिव परिवार की वही मूर्ति लें, जिसमें भगवान शिव, पार्वती, गणेश और कार्तिकेय बैठी हुई पॉजिशन में हो. ऐसी तस्वीर लगाने से घर में प्रसन्नता और सकारात्मकता आती है. घर में या पूजा स्थान पर कभी भी भगवान शिव या माता पार्वती के रौद्र रूप वाली मूर्ति या तस्वीर न लगाएं. यह प्रचंड ऊर्जा का प्रतीक है, जो व्यक्ति के मन को अशांत कर देती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भगवान की शांत और सौम्य छवि वाली तस्वीर या मूर्ति ही घर में लगाये. 

इस बात का रखें विशेष ध्यान

जिस जगह पर भगवान शिव की तस्वीर लगाये. उस स्थान पर प्रकाश जरूर आना चाहिए. इससे घर में पॉ​जिटिव माहौल बनेगा. यह जरूर ध्यान रखें कि शिव परिवार की फोटो बेडौल आकार की न हो. साथ ही घर में जिस भी जगह पर शिव परिवार की तस्वीर लगाये. वहां बाथरूम या उस दिशा की तरफ बाथरूम का दरवाजा न खुला हो.

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement