Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth 2023: जाने-अनजाने में टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो करें यह उपाय, नहीं लगेगा कोई दोष

Karwa Chauth 2023 Vrat Niyam: अगर जाने-अनजाने में आपका करवा चौथ का व्रत खंडित हो जाए तो कुछ उपाय दोष या पाप से मुक्त कर सकते हैं. यहां पढ़ें इन उपायों के बारे में...

Karwa Chauth 2023: जाने-अनजाने में टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो करें यह उपाय, नहीं लगेगा कोई दोष

जाने-अनजाने में टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो करें यह उपाय, नहीं लगेगा कोई दोष  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर महिला को कार्तिक मास (Karwa Chauth 2023) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी वाले दिन मनाए जाने वाले करवा चौथ व्रत का पूरे साल इंतजार रहता है. सुहागिन महिलाएं  यह व्रत अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना के साथ रखती हैं. सभी व्रतों में करवा चौथ का व्रत बेहद कठिन और नियम-संयम के साथ करने वाला माना गया है. ऐसे में अगर इस निर्जला व्रत को करते समय जाने-अनजाने कोई गलती हो जाती है या फिर भूलवश व्रत टूट जाता है, तो महिलाएं काफी परेशान हो (Karwa Chauth Vrat Niyam) जाती हैं और उनके मन में अपने उपवास और पूजन को लेकर (Karwa Chauth Upay) शंकाएं होने लगती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किसी वजह से अगर आपका उपवास बीच में ही खंडित हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए... 

व्रत टूटने पर करें ये उपाय नहीं लगेगा दोष 
 
करवा चौथ का व्रत करते समय​ गलती करने से वैसे तो बचना चाहिए, लेकिन जाने-अनजाने अगर आपका करवा चौथ व्रत बीच में टूट जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप कुछ आसान उपाय कर व्रत को खंडित होने से बचा सकते हैं इससे आपको किसी तरह का दोष नहीं लगेगा.  

-करवा चौथ का व्रत खंडित होने पर सबसे पहले स्नान करें और फिर माता पार्वती से इस भूल के लिए क्षमा प्रार्थना करते हुए पश्चाताप करें.

-किसी भी सुहागिन स्त्री को अपने सामर्थ्य अनुसार श्रृंगार की वस्तुएं, वस्त्र एवं फल दान करें, इससे मां पार्वती प्रसन्न होंगी और आपकी भूल को माफ कर देंगी. 

विष्णुजी का प्रिय महीने कार्तिक के जान लें नियम, जानें किसे मिलेगा वैकुण्ठ और कौन भोगेगा नरक

-शाम के समय जब पूजा करें और पहले अपनी भूल के लिए मां पार्वती से पहले माफी मांगें, फिर  विधि-विधान से नियमों के अनुसार पूजा करें. 

-साथ ही जब व्रत के दौरान आप चंद्र को अर्घ्य देने जाएं तो प्रार्थना करें- 'हे मंत्रों एवं औषधियों के स्वामी चंद्र देव मेरे द्वारा पूर्व और इस जन्म में जाने-अनजाने में किए गए पापों को क्षमा करें और मेरे परिवार को स्वस्थ, सुखी और समृद्धि बनाए रखें.'

-मान्यता है कि सच्चे मन से प्रार्थना करने पर माता पार्वती किस भी भूल को माफ कर आपको अखंड सौभाग्य का वरदान प्रदान करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement