Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kamada Ekadashi Vrat 2024: आज है कामदा एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि और इसका महत्व

Kamada Ekadashi: हिंदू नववर्ष की पहली एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से जानते हैं. इस दिन व्रत और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए.

Latest News
article-main

Kamada Ekadashi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kamada Ekadashi 2024: भगवान विष्णु की पूजा के लिए एकादशी का दिन बहुत ही खास होता है. एकादशी व्रत करने से भगवान विष्णु (Lord Vishnu Puja) के साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन व्रत करने से विष्णु जी की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. अब हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो गई है जिसकी पहली एकादशी (Kamada Ekadashi Kab hai) चैत्र माह के शुक्ल पक्ष को है. चलिए आपको एकादशी व्रत की तारीख, पूजा विधि और महत्व के बारे में बताते हैं.

कामदा एकादशी 2024 तिथि

चैत्र माह की शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि की शुरुआत 18 अप्रैल की शाम 5ः31 पर होगी. जिसका समापन अगले दिन 19 अप्रैल को रात 8ः04 पर होगा. तिथि के लिए उदया तिथि को महत्व दिया जाता है. उदया तिथि को महत्व देते हुए एकादशी व्रत 19 अप्रैल को रखा जाएगा.


गुरुवार को हुई ये भूल तो संकटों से घिर जाएगा जीवन, पैसे-पैसे को हो जाएंगे मोहताज


कामदा एकादशी पूजा मुहूर्त

एकादशी का व्रत रख रहे है तो इस दिन पूजन का समय सुबह 5ः51 से 10ः43 तक रहेगा. भगवान विष्णु की पूजा इसी शुभ मुहूर्त के दौरान करें. व्रत का पारण समय अगले दिन सुबह 5ः50 से 8ः26 तक है. इस समय आप अपना एकादशी का व्रत खोल सकते हैं.

कामदा एकादशी पूजा विधि

ऐसी धार्मिक मान्यता है कि कामदा एकादशी का व्रत करने से 100 यज्ञ करने का शुभ फल मिलता है. एकादशी के दिन गंगा स्नान करना चाहिए. अगर आप गंगा स्नान नहीं कर सकते हैं तो घर पर ही पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. स्नान करने के बाद भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए व्रत करने का संकल्प लें.

घर के मंदिर में लकड़ी के चौकी लगाएं और लाल कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें. रोली, अक्षत, दीप, धूप, पंचामृत, फल, फूल आदि से भगवान की विधिपूर्वक पूजा करें. पूजा के बाद भगवान की आरती करें और भोग लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement