Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिनों भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना बन जाएंगे पाप के भागीदार

Chaitra Navratri Dos and Don'ts: नवरात्रि के नौ दिन बहुत ही पवित्र होते हैं इन दिनों भूलकर भी इन 5 कामों को नहीं करना चाहिए. इससे देवी मां नाराज हो जाती हैं.

Latest News
article-main

Chaitra Navratri Dos and Don'ts

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिनों मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना करने से भक्तों के जीवन से कष्ट और क्लेश दूर होते हैं. इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल 2024 से हो रही है. चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि आरंभ हो रही हैं. जिसका समापन 17 अप्रैल 2024 (Chaitra Navratri Date) को होगा. इस बार किसी भी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है तो नवरात्रि पूरे नौ दिनों की होगी. इन नौ दिनों भूलकर भी ये 5 काम नहीं करने चाहिए. वरना मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं. आइये आपको इन कामों के बारे में बताते हैं जिन्हें वर्जित माना गया है.

नवरात्रि पर भूलकर भी न करें ये 5 काम
न करें महिलाओं का अपमान

नवरात्रि में भूलकर भी मातृ शक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए. महिलाओं से किसी भी प्रकार का विवाद न करें कोई अभद्र टिप्पणी न करें. मां, बहन, पत्नी किसी भी रूप में महिला से गलत व्यवहार न करें. महिलाओं का अपमान करने से देवी मां नाराज हो जाती है जिससे दरिद्रा आती है.

शुद्ध सात्विक भोजन का ही करें सेवन

व्यक्ति को नवरात्रि में सिर्फ शुद्ध सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए. लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा आदि चीजों से परहेज करना चाहिए. इनका सेवन करना आपको पाप का भागीदार बना सकता है. इससे दूर ही रहे तो अच्छा है.


लखनऊ के इस मंदिर में पुत्र मकरध्वज के साथ विराजे हैं हनुमान, पूजा करने से पूरी होती है हर इच्छा


बिस्तर पर न सोएं

व्रत के दौरान बिस्तर का त्याग करना चाहिए. ऐसा करने से देवी मां का विशेष आशीर्वाद मिलता है. नवरात्रि में नौ दिनों तक जमीन पर ही सोना अच्छा होता है. इससे भक्तों को विशेष आशीर्वाद मिलता है.

मुख्य दरवाजा रखें साफ

घर के मुख्य दरवाजे को साफ रखना चाहिए. घर के बाहर कचरा या गंदगी जमा न होने दें. ऐसा माना जाता है कि गंदगी होने से देवी मां दरवाजे से ही वापस लौट जाती हैं. अगर आप खूब पूजा-पाठ करते हैं और सफाई नहीं रखते हैं तो पूजा का लाभ नहीं मिलता है.

न काटें नाखून और बाल

नवरात्रि में व्रत करने वाले व्यक्ति को नौ दिनों तक बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए. ऐसा करने से देवी मां रुष्ट हो जाती हैं. नवरात्रि में इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. खासकर आप व्रत कर रहे हैं तो विशेष ध्यान रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement