Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baba Khatu Shyam Mandir खुलने से बंद होने तक के समय में हुआ बदलाव, जानें आरती से लेकर दर्शन तक का Schedule

बाबा खाटू श्याम मंदिर (Baba Khatu Shyam Temple) में दुनिया भर से श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं. यहां बाबा भक्तों की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. अगर आप भी खाटू श्याम मंदिर जा रहे हैं तो कपाट (Khatu Shyam Mandir) खुलन से लेकर बंद होने तक का समय जान लें.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राजस्थान के सीकर में स्थित बाबा खाटू श्यामजी (Baba Khatu Shyam Temple) का मंदिर देश के अलावा दुनिया भर में मशहूर है. यहां हर दिन लाखों लोग बाबा खाटू श्याम (Khatu Shyam Temple Timing) के दर्शन करने पहुंचते हैं. इसी को देखते हुए कुछ समय पहले ही मंदिर के पारंगण को बड़ा किया गया है, अगर आप भी बाबा खाटू श्याज जी के दर्शन करने जा रहे हैं तो समय और शेड्यूल जरूर देख लें. इसकी वजह मंदिर समीति द्वारा बाबा के दर्शन से लेकर आरती के समय में बदलाव किया जाना है. यह बदलाव हर साल ग्रीष्मकाल यानी गर्मियों की शुरुआत में किया जाता है. आइए जानते हैं किस समय खुलेंगे बाबा खाटू श्याम के कपाट, दर्शन से लेकर आरती तक का समय क्या रहेगा. 


Vastu Tips: मोबाइल पर ये वॉलपेपर लगाते ही पलट जाएगी किस्मत, शादी से लेकर पैसों तक की टेंशन हो जाएगी खत्म


दरअसल खाटू श्याम मंदिर में दर्शन का समय मौसम और विशेष दिनों में बदल दिया जाता है. सर्दियों के मौसम में मंदिर के कपाट सुबह 5:30 बजे खुलते हैं और रात 9:00 बजे बंद होते हैं. वहीं गर्मी के मौसम में यानी 3 मार्च से मंदिर के कपाट सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खुल जाएंगे और रात 10 बजे बंद होंगे. ऐसे में भक्त पहले के मुकाबले अब और ज्यादा देर तक बाबा खाटू श्याम के दर्शन कर सकेंगे. 

हर दिन बाबा खाटू श्याम की होती है 5 आरती

बाबा खाटू श्याम के हर दिन अलग अलग समय में 5 आरती की जाती है. हालांकि सर्दी और गर्मी के मौसम में आरती का समय अलग होता है. बाबा खाटूश्यामजी के मंदिर (Baba Khatu Shyam ) की टाइमिंग मौसम को देखते हुए मंदिर समिति बदल देती है. गर्मी का मौसम आते ही मंदिर में पहली आरती का समय सुबह 4:30 बजे, दूसरी आरती सुबह 7:00 बजे, तीसरी आरती दोपहर: 12:30 बजे, चौथी आरती शाम 7:30 बजे और आखिरी व पांचवीं आरती रात्रि 10:00 बजे होगी. 


शरीर के इन अंगों पर सोना पहनना होता है शुभ, बरकत के साथ चमकती है किस्मत


12 मार्च से शुरू होगा लक्खी मेला (Lakhi Mela)

बाबा खाटू श्याम राजस्थान सीकर में लक्खी मेले (Rajasthan Sikar Lakshi Mela) की शुरुआत 12 मार्च 2024 से होगी. फाल्गुनी मेला 12 मार्च से 21 मार्च को होगा. मेले में देश और दुनिया से लाखों लोग आते हैं. बाबा खाटू श्याम जी मेले की समाप्ति सुजानगढ़ का निशान चढ़ाने के बाद ही होता है. मेले के दौरान बाबा के दरबार में बड़े-बड़े गायक और भजन हाजरी लगती है. 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement