Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Relationship Tips: भूल जाएं पुरानी यादें, ब्रेकअप से बाहर निकलने में काम आएंगी ये टिप्स

Break Up के बाद कैसे इस टूटे रिश्ते से बाहर निकलें, क्या टिप्स आपको मदद करेंगी ताकि आप लाइफ में आगे बढ़ें

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Tips to Move on From Break Up- आजकल रिश्ते बहुत जल्दी टूटने लगे हैं, हर कोई रिश्ते को गंभीरता से नहीं लेते हैं, इसिलए ब्रेकअप जल्दी होते हैं. कई लोग बस टाइम पास के लिए रिश्ते बनाते हैं लेकिन कई लोग दिल से गंभीर होकर रिश्ते निभाते. ऐसे लोगों का जब ब्रेकअप होता है तो दिल बुरी तरह से टूट जाता है. इस टूटे दिल को कैसे संभाले और कैसे मूव ऑन करें, ये इतना आसान नहीं होता. ये कुछ टिप्स आपके काम आ सकती है, ताकि आप ब्रेकअप के दर्द को भूल सकें और आगे बढ़ पाएं.

ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करने में कुछ लोगों को काफी दिक्कतें आती हैं, जिसके चलते लोग चाहकर भी रिलेशनशिप की यादों से बाहर नहीं निकल पाते हैं और नया रिश्ता नहीं जोड़ पाते. 

Tips To Move On in Life

पुरानी यादों को भूला दें और नई बनाएं 

ब्रेकअप के बाद आप जितना अपने एक्स के बारे में सोचेंगे, उसकी बातें, चीजें याद करेंगे उतना दर्द होगा. इसलिए जरूरी है कि पुरानी चीजों को भूलकर नई यादें बनाएं. साथ ही सोशल मीडिया पर एक्स से जुड़ी सभी पिक्चर्स और वीडियो को डिलीट कर दें, ताकि वो आपकी जहन से बाहर हो जाए. इसमें वक्त लगता है लेकिन धीरे धीरे ऐसा हो जाता है 

खुद को दोषी न ठहराएं 

ब्रेकअप के बाद लोग अक्सर खुद को इसका जिम्मेदार ठहराने लगते हैं और उदास रहते हैं. ऐसे में अपने गिल्ट से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले खुद को माफ कर दें और इस रिश्ते की गलतियों से सीख लेकर लाइफ में आगे बढ़ें.

नशा ना करें 

कई लोग ब्रेकअप के दुख से बाहर निकलने के लिए शराब, सिगरेट में खुद को डूबो देते हैं, ये बिल्कुल गलत है और ये कोई समाधान नहीं है. नशा करना किसी भी समस्या का पर्मानेंट हल नहीं होता है बल्कि इससे आप अपनी पर्सनैलिटी को खराब करते हैं. इसलिए किसी चीज का आधार न बनाएं, खुद पर कंट्रोल करें और इमोशन को बैलेंस करें 

यह भी पढे़ं- रिश्ते में कम हो गया रोमांस, तो ये टिप्स आपकी लाइफ को कर देगी स्पाइसी

मेडिटेशन करें 

जितना हो सके इस दौरान अपने इमोशन पर काबू रखें. किसी को खुद पर और खुद किसी पर निर्भर न हो जाएं. रोजाना कुछ समय मेडिटेशन करें, आपको अपने दर्द का रास्ता मिलेगा 

दोस्तों से बातें शेयर करें 

अगर अकेले किसी चीज से परेशान हो रहे हैं तो दोस्तों से अपनी फीलिंग शेयर करें, दोस्तों से बात करने से आप हल्का महसूस करेंगे. 

खुद के साथ टाइम स्पेंड करें 

खुद के साथ वक्त बिताएं, अपनी गलतियों को समझें, कहां क्या गलत हुआ है उससे सीख लें. इसके लिए जरूरी है खुद के साथ दोस्ती करें, अपने साथ टाइम स्पेंड करें. 
 

यह भी पढ़ें- आपकी ये आदतें बिगाड़ देंगी सेक्स लाइफ का जायका, आज ही करें इसपर गौर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो