Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lakshadweep vs Maldives Travel Plan: लक्षद्वीप बनाम मालदीव कहां घूमना ज्यादा सस्ता? जानिए होटल से लेकर फ्लाइट तक की सारी डिटेल

अगर लक्षद्वीप में रहने के लिए होटल बुक कर रहे हैं तो समुद्र तट पर एक अच्छा रिसॉर्ट 4 दिन और 3 रात के लिए लगभग 20 से 25 हजार रुपये में बुक हो जाएगा.

Latest News
Lakshadweep vs Maldives Travel Plan: लक्षद्वीप बनाम मालदीव कहां घूमना ज्यादा सस्ता? जानिए होटल से लेकर फ्लाइट ��तक की सारी डिटेल

 Lakshadweep Travel Plan 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप गूगल पर सबसे ज्यादा खोजा जाने लगा है. 4 जनवरी, 2023 को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया और वहां से अद्भुत तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा कीं. उन्होंने एडवेंचर पसंद करने वालों को लक्षद्वीप को अपनी सूची में शामिल करने का संदेश दिया.

लक्षद्वीप की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद मालदीव से तुलना शुरू हो गई. कई यूजर्स और सेलिब्रिटीज ने लोगों से मालदीव की जगह लक्षद्वीप जाने को कहा. अगर आप भी खूबसूरत समुद्रतटों, लहरों और पानी के आसपास छोटी-छोटी पहाड़ियों पर बीच वेकेशन और एडवेंचर के शौकीन हैं तो आप बिना ज्यादा खर्च किए ऐसा कर सकते हैं. 

तो चलिए एक जैसी ही नजर आने वाले इन दोनों द्वीपों से कहां जाना सबसे सस्ता है. आपके लिए परिवार या दोस्तों के साथ कौन सी जगह अधिक बजट अनुकूल है? 

लक्षद्वीप बनाम मालदीव
लक्षद्वीप द्वीप भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है. जबकि मालदीव एक स्वतंत्र देश है. लक्षद्वीप में कुल 36 द्वीप हैं जबकि मालदीव में कुल 300 द्वीप हैं और यहां निजी समुद्र तट और रिसॉर्ट भी हैं. अगर आप दोनों जगहों पर आराम से छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो आपको 4-5 दिन लगेंगे. हम आपको बता रहे हैं इन द्वीपों की 4 रात की यात्रा का खर्च...

लक्षद्वीप के लिए बजट
लक्षद्वीप अपने खूबसूरत द्वीपों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप समुद्र तट के शौकीन हैं तो आप लक्षद्वीप के खूबसूरत, शांत और खूबसूरत समुद्र तटों के बारे में जरूर जानते होंगे. यहां के साफ पानी, सफेद रेत, समुद्र तट और हरी-भरी प्रकृति के साथ आप यहां साहसिक खेलों का आनंद ले सकते हैं. सबसे पहले बात करते हैं लक्षद्वीप तक पहुंचने के किराये के बारे में. लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आप राजधानी दिल्ली से अगाती हवाई अड्डे तक सीधी उड़ान ले सकते हैं. इसके लिए एक तरफ का किराया आमतौर पर 10,000 रुपये के आसपास होता है. यानी हवाई किराए के मामले में मालदीव और लक्षद्वीप में ज्यादा अंतर नहीं है. लेकिन अगर आप बोट क्रूज से जाना चाहते हैं तो कोच्चि से लक्षद्वीप तक क्रूज हैं, जिनकी टिकट 2500 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक है. आप ट्रेन से भी कोच्चि जा सकते हैं.

अहमदाबाद से लक्षद्वीप सस्ते दौरे की अनुमानित लागत
आपको बता दें, अगर आप अहमदाबाद से लक्षद्वीप जाना चाहते हैं, तो यहां से आप स्लीपर कोच में ट्रेन से कोच्चि तक यात्रा करें, किराया 770 रुपये है, कोच्चि से आप 2500 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक के किराए में लक्षद्वीप पहुंच सकते हैं. एक क्रूज में (यह लागत प्रति व्यक्ति है). अगर आप वहां जाएं और इसमें होटल का खर्च और खाने-पीने का खर्च जोड़ दें तो एक जोड़ा 50000 से 60000 के खर्च में चार दिन तक आराम से रह सकता है.

यदि आप लक्षद्वीप में ठहरने के लिए होटल बुक करते हैं तो समुद्र तट पर एक अच्छा रिसॉर्ट 4 दिन और 3 रातों के लिए लगभग 20 से 25 हजार रुपये में बुक हो जाएगा. इसके अलावा आप यहां सस्ते दामों पर स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और अन्य वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं. आप चाहें तो कल्पेनी, मिंकोय और कावारत्ती जैसे द्वीपों के लिए क्रूज बुक कर सकते हैं, जिसका किराया प्रति व्यक्ति 30 से 40 हजार रुपये है.

भारतीय द्वीप होने के नाते यहां खाने-पीने पर निश्चित तौर पर ज्यादा खर्च नहीं आएगा. और आप 500 से 700 रुपये में लंच या डिनर का मजा ले सकते हैं. यानी अगर आप लक्षद्वीप की 4 रात और 3 दिन की यात्रा पर जा रहे हैं, तो आप दो लोगों के लिए 1 लाख रुपये से भी कम खर्च में आसानी से लक्षद्वीप की यात्रा कर सकते हैं.

मालदीव के लिए बजट
मालदीव जाने के लिए सबसे पहले आपको टिकट बुक करना होगा. और अगर आप 4-6 महीने पहले टिकट बुक करते हैं या अप्रैल से जून के बीच के सीजन में जाते हैं तो आपको 9 से 12 हजार रुपये के बीच एक तरफ का टिकट आसानी से मिल सकता है. यानी आप टैक्स और कुल आने-जाने का किराया मिलाकर 25000 रुपये में फ्लाइट टिकट खरीद सकते हैं. ध्यान दें कि मालदीव जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वहां भारतीयों के लिए आगमन पर वीजा की सुविधा है.

मालदीव जाते समय अगर आप 4 रातों के लिए बीच रिसॉर्ट बुक करते हैं तो बजट 30,000 से 40,000 रुपये के आसपास शुरू होता है. आप लक्ज़री रिसॉर्ट्स के लिए भी अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं. ध्यान रखें, पहले से बुकिंग करके आप अच्छी डील पा सकते हैं और रिसॉर्ट या होटल की लागत कम कर सकते हैं.

समुद्री विमान, नाव की सवारी की लागत
ध्यान रखें कि अपने पसंदीदा समुद्र तट रिसॉर्ट तक पहुंचने के लिए आपको स्पीडबोट या सीप्लेन की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपको 10 से 20000 रुपये की जरूरत पड़ सकती है. आप चाहें तो मालदीव सरकार के सार्वजनिक परिवहन का भी लाभ उठा सकते हैं.

इसके अलावा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, पैरासेलिंग, कायाकिंग आदि जल गतिविधियों के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करने होंगे. अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आप लंच या डिनर पर 2 से 5000 रुपये तक खर्च कर सकते हैं. कुल मिलाकर, अगर आप 4 रातों की मालदीव यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपनी जेब पर थोड़ा खर्च करने के लिए तैयार रहें. इस आइलैंड पर दो लोगों के घूमने के लिए आपको करीब 2 से 3 लाख रुपये खर्च करने होंगे. कृपया ध्यान दें कि यह अनुमानित लागत है और आपकी सुविधा और आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement