Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Discharge Remedy: व्हाइट डिस्चार्ज से हैं परेशान? घरेलू उपचार से खुजली और जलन से मिलेगी राहत

White Discharge Home Remedies: व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

Latest News
White Discharge Remedy: व्हाइट डिस्चार्ज से हैं परेशान? घरेलू उपचार से खुजली और जलन से मिलेगी राहत

व्हाइट डिस्चार्ज से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Home Remedies For White Discharge: व्हाइट डिस्चार्ज या सफेद पानी महिलाओं में होने वाली एक बहुत ही आम समस्या है. इसे ल्यूकोरिया भी कहा जाता है. सफेद स्राव आमतौर पर मासिक धर्म से पहले और बाद में होता है. इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या भी हो सकती है.

लेकिन कुछ महिलाएं अक्सर इस समस्या से पीड़ित रहती हैं. कई महिलाओं को व्हाइट डिस्चार्ज के साथ-साथ योनि में जलन, खुजली और दर्द जैसी समस्याओं का भी अनुभव होता है. अधिक वाइट डिस्चार्ज होने से महिलाओं को काफी असहजता महसूस होती है. साथ ही इससे कमजोरी, थकान और संक्रमण की भी शिकायत हो जाती है. अगर आप भी व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं.

मेथी के बीज
व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में एक लीटर पानी उबालें. इसमें तीन चम्मच मेथी के बीज डालें और लगभग 20 मिनट तक उबालें. ठंडा होने के बाद इस पानी का सेवन करें. इससे आपको जल्द राहत मिल सकती है.

केले 
अगर आप व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो सुबह पके हुए केले खाएं. केले के साथ घी मिलाकर खाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है. इसके अलावा आप केले को गुड़ या चीनी के साथ भी खा सकते हैं.

धनिया के बीज
व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से भी राहत दिलाते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक चम्मच धनिये को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें. इस पानी को छानकर पी लें. इसका नियमित सेवन करने से जल्द आराम मिलता है.

आंवला 
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके लिए दो चम्मच आंवला पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. दिन में दो से तीन बार खाएं. आप चाहें तो आंवला पाउडर या आंवला जूस भी ले सकते हैं.

सिरका
एप्पल साइडर सिरका व्हाइट डिस्चार्ज के इलाज में बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिएं. आप इसका सेवन दिन में एक या दो बार कर सकते हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement