Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain Relief: पीठ दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Back Pain Relief Tips: पीठ दर्द के कारण बैठने में परेशानी होने लगती है. पीठ के दर्द को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
article-main

Remedies To Relieve Back Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Back Pain Relief: दिनभर बैठकर काम करने की वजह से अक्सर पीठ के ऊपरी हिस्से में या गर्दन के पास दर्द (Upper Back Pain) होने लगता है. कई बार किसी चोट और एक्सीडेंट के कारण भी दर्द (How To Relieve Back Pain) हो सकता है. दर्द के कारण मसल्‍स में कमजोरी और सूजन जैसे लक्षण दिखते हैं. पीठ दर्द की शिकायत अधिकतर गलत बॉडी पोस्चर के कारण होती है. अगर आपको पीठ दर्द की शिकायत है तो इन घरेलू उपायों (Back Pain Remedies) से दर्द से राहत पा सकते हैं.

पीठ दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Remedies To Relieve Back Pain)
सरसों का तेल और हल्दी

हल्दी में करक्‍यूम‍िन होता है इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. मसल्स के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. पीठ दर्द दूर करने के लिए सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दर्द की जगह लगाएं. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेंगी.


खर्राटों ने उड़ा रखी हैं पार्टनर की नींद, इन उपायों से दूर होगी समस्या


अदरक के तेल का इस्तेमाल
पीठ और गर्दन के आस-पास के दर्द को दूर करने के लिए अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं यह मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अदरक के रस को निकालकर दर्द के हिस्से पर लगाएं. आप चाहे तो बाजार में मिलने वाला अदरक का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

लहसुन के इस्तेमाल से दूर होगा दर्द
सरसों के तेल और लहसुन की मदद से दर्द को दूर कर सकते हैं. पीठ में दर्द हो रहा है तो लहसुन की कुछ कलियों को सरसों के तेल में गर्म कर लें और इस तेल से प्रभावित जगह पर मालिश करें. यह दर्द से राहत के लिए एक अच्छा उपाय है.

पीठ दर्द के लिए आइस पैक
पीठ के दर्द से राहत के लिए बर्फ से सिकाई कर सकते हैं. बर्फ से सिकाई करना दर्द और सूजन की समस्या में कारगर है. पीठ दर्द दूर करने के लिए तौलिये में बर्फ लपेटकर आइस बर्फ से सिकाई कर सकते हैं. इन उपायों से पीठ के दर्द को दूर करने में फायद मिलता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement