Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Poha Benefits: नाश्ते में खाएं पोहा, शुगर लेवल से लेकर वजन तक रहेगा काबू में

Poha Control Sugar and Weight Loss- सबको पसंद आने वाला पोहा एक ऐसा देसी फूड है, जो स्वाद और स्वास्थ्य के बीच बेहतरीन बैलेंस बनाकर रखता है

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Poha Benefits in Hindi- आजकल लोग नाश्ते में पोहा खूब पसंद कर रहे हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है (Poha health benefits) पोहा खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती साथ ही इसके सेवन से एनर्जी आती है. पोहा आयरन और कार्ब्स से भरपूर होता है. वह लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं तो पोहे का सेवन करें. ऐसे में एक्सपर्ट्स भी पोहे का सेवन करने की सलाह देते हैं (Poha benefits) सबको पसंद आने वाला पोहा एक ऐसा देसी फूड है, जो स्वाद और स्वास्थ्य के बीच बेहतरीन बैलेंस बना कर रखता है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं पोहे में मौजूद गुणों के बारे में साथ ही जानेंगे कि इसे खाने पर क्या फायदा होता है. 


एनीमिया के खतरे को कम करता है पोहा (Anemia)

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार गर्भवती महिलाओं में एनीमिया का खतरा अधिक रहता है, इसलिए जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें डॉक्टर पोहा खाने की सलाह देते हैं. इसमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में पोहे का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा पोहे में नींबू का रस डालने से यह आयरन के उचित अवशोषण के लिए आवश्यक विटामिन-C प्रदान करता है. 

नाश्ते में Dahi Chura खाने से होंगी कई बीमरियां दूर, जानिए फायदे

वजन कम करने के लिए खाएं पोहा Poha  (Weight Loss) 

एक कटोरी पोहा में लगभग 250 कैलोरी होती है. ऐसे में पोहा खाने से वजन कंट्रोल में रहता है लेकिन अगर आप वजन कंट्रोल करने के लिए पोहा खा रहें हैं तो उसमें मूंगफली का इस्तेमाल न करें. पोहा में मूंगफली डालने से कैलोरी काउंट बढ़ जाता है. ऐसे में आप वजन कम करना चाहते हैं तो पोहा खाएं लेकिन बिना मूंगफली डाले. इस तरह पोहे के सेवन से वजन कंट्रोल किया जा सकता है. 

शुगर लेवल करता है कंट्रोल (Bloos Sugar Level Control)

पोहा शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है, इसलिए डॉ भी ऐसी स्थिति में पोहे के सेवन की सलाह देते हैं. अगर आपको शुगर है और आपको चावल पसंद है तो इसकी जगह पर पोहे का सेवन कर सकते हैं.  पोहे को अगर देसी तरीके से बनाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित हो सकता है. पोहा में अगर सब्जियों और सरसों के तेल में बनाया जाए तो यह और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बन जाता है.

Coconut Water रखता है गर्मी में शरीर को ठंडा, इसके हैं कई Health Benefits

आयरन की कमी को करता है दूर (Iron)

पोहे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, हेल्थ  एक्सपर्ट्स का मानना है कि पगर्भवती महिलाएं अगर शरीर में आयरन की मात्रा को ठीक रखना चाहती हैं, तो उन्हें नियमित तौर पर सही मात्रा में पोहे का सेवन करना चाहिए. 

प्रोबायोटिक लाभ

पोहे में गुड़ बैक्टीरिया पाए जाते हैं, ऐसे बैक्टीरिया प्रोटीन और कार्ब्स के मेटाबॉलिज्म से पैदा होते हैं जो कि आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसलिए आप चाहें तो नाश्ते के बजाय लंच में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो