Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anjeer Milk Benefits: नसों में खून के दबाव को कम करता है दूध में भीगा अंजीर, ब्लड प्रेशर होगा तुरंत डाउन

Milk or Figs Benefits: सर्दियों में दूध के साथ अंजीर के सेवन से कई फायदे होते हैं इससे कई बीमारियों से निजात मिलता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Dec 13, 2022, 02:46 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  Milk or Figs Benefits: सर्दियों के मौसम खाने और पीने के लिए काफी सारे विकल्प होते हैं. डॉक्टर इस दौरान हेल्दी रहने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों के अलावा ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देता हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं सुपरफूड अंजीर (Anjeer) के बारे में.  इसके सेवन से तमाम तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है. अंजीर में फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में सही मात्रा में अंजीर के सेवन से खांसी, जुकाम, कब्ज, अस्थमा, ब्लडप्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है (Health Benefits). दूध के साथ अंजीर के सेवन से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. 

अंजीर के फायदे 

अंजीर में मैग्नीशियम, कॉपर के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसमें जिंक, आयरन और पोटेशियम के तत्व भी पाए जाते हैं. अंजीर का सेवन करने से शरीर में मौजूद फैट कम होता है. ऐसे में अगर आप दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपको और भी फायदे मिलेंगे. अंजीर की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से सर्दियों के मौसम में अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

यह भी पढ़ेंः आयुर्वेद में बताए इन चार नियमों को मानने से व्यक्ति रहता है निरोगी

वजन होता है कम 

अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो रोजाना दूध के साथ अंजीर का सेवन करें. इससे आपका वजन कम होगा. अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है. ऐसे में आप दूध के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

अंजीर और दूध के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि अंजीर या फिग्स में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर सही रहता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

दूध और अंजीर के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. क्योंकि अंजीर में विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं दूध रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में रोजाना अंजीर और दूध का सेवन करने से आपका शरीर मजबूत होगा.

यह भी पढ़ेंः थायराइड को कंट्रोल में रखने के लिए जान लें, क्या खाएं और क्या नहीं

गैस और कब्ज से मिलती है राहत

अगर आप गैस और कब्ज से राहत पाना चाहते हैं तो रोजाना दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करें. इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि इसके सेवन से पेट साफ रहता है. 

स्किन की समस्याएं होती है दूर 

अंजीर और दूध के सेवन से स्किन की समस्याएं भी दूर होती है. अंजीर में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.  जिससे पेट ठीक से साफ होता है. ऐसे में पेट के साफ रहने से शरीर में जमा टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाता है. जिसका सीधा असर स्किन पर देखने को मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv