Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hypothyroidism: थायराइड के कारण वजन कम नहीं हो रहा? हाइपोथायराइडिज्म में फॉलो करें ये डाइट

Weight Loss Remedy In Thyroid: थायराइड के कारण आपका वेट बढ़ता जा रहा और इसे कम नहीं कर पा रहे तो ये रिपोर्ट आपके लिए ही है.

Latest News
Hypothyroidism:  थायराइड के कारण वजन कम नहीं हो रहा? हाइपोथायराइडिज्म में फॉलो करें ये डाइट

वेट कम कैसे करें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जब थायराइड ग्रंथि बहुत अधिक या बहुत कम वृद्धि हार्मोन का उत्पादन करने लगती है, तो थायरॉयड रोग होता है. थायराइड हार्मोन की कमी को हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है. यह बीमारी न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है बल्कि तेजी से वजन भी बढ़ने लगती है.

ऐसे में डाइट और हल्की एक्सरसाइज के जरिए वजन घटाने पर फोकस किया जाता है. थायराइड रोगियों को वजन कम करने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.
 
चीनी को ना कहें
थायराइड होने पर चीनी कम खाएं. जितना संभव हो सके अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थों से बचें. बहुत अधिक चीनी खाने से वजन कम करना कठिन हो सकता है.

कम खाएं
आप दिन में 4 से 5 बार खा सकते हैं, लेकिन भोजन छोटा रखें. ज्यादा खाने से न सिर्फ वजन घटता है बल्कि वजन बढ़ता भी है. इस स्थिति से बचने के लिए अपनी थाली में कम खाना खाएं और अपना पेट खाली न रखें.
 
वॉक जरूर करें
व्यायाम भी करें. शरीर को बिल्कुल भी न हिलाने से मोटापा बढ़ता है. और कुछ नहीं तो कम से कम सुबह-शाम पार्क में टहलने जरूर जाएं.
 
पर्याप्त पानी पिएं
अपने शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं. पर्याप्त पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है, क्योंकि यह पाचन में सहायता करता है. पाचन क्रिया अच्छी रहने से मोटापा नहीं बढ़ता.
 
प्रोटीन का सेवन करें
थायराइड के लिए प्रोटीन का सेवन भी बहुत जरूरी है क्योंकि यह शरीर में मौजूद कमजोरी को दूर करता है. इसके अलावा आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं और वजन घटाने में भी प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement