Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tonsillitis Home Remedies: सर्दियों में ज्यादा होती है टॉन्सिल की समस्या, इन घरेलू इलाज से गले में दर्द से पाएं छुटकारा

Home Remedies for Tonsillit: अगर आप टॉन्सिल की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों के जरिए आप इससे निजात पा सकते हैं. यहां जानिए आसान घरेलू उपाय 

article-main

टॉन्सिल की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Home Remedies for Tonsillitis- व्यक्ति को जब भी टॉन्सिल की समस्या होती है तो उसका खाना-पीना बंद हो जाता है. टॉन्सिल होने पर गले में जलन और सूजन होती है, दर्द भी बढ़ जाता है. अक्सर मौसम में बदलाव होने पर टॉन्सिल की समस्या सामने आती है, कई बार टॉन्सिल गंभीर रूप ले लेता है और जल्दी ठीक नहीं होता है. इसलिए समय रहते टॉन्सिल का उचित इलाज करवाना बहुत जरूरी हो जाता है. आयुर्वेदिक के अनुसार यह बीमारी अस्वस्थ खान-पान की वजह से होती है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

टॉन्सिल की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय (How To Treat Tonsillitis Symptoms At Home)

नमक के पानी से गरारे करें (Salt Water Gargling) 

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें और इस पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर इससे गरारे करें. दिन में दो-तीन बार नमक के पानी से गरारे करने पर कुछ ही दिनों में टॉन्सिल के दर्द और सूजन से आराम मिल जायेगा.

यह भी पढ़ें-  खाने के तुंरत बाद भूल कर भी न करें यह काम, हो सकती है ये दिक्कतें

दूध और शहद का इस्तेमाल करें (Milk And Honey)

दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप दूध और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं. इससे आपको राहत महसूस होगी. साथ ही गले में होने वाले इंफेक्शन से भी निजात मिलेगा.

हल्दी-काली मिर्च वाला दूध पिएं

टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के लिए आप हल्दी-काली मिर्च वाला दूध भी पी सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध उबाल लें इसके बाद हल्का ठंडा होने पर इसमें थोड़ा हल्दी और काली मिर्च डालें और पी लें.  इससे दर्द और सूजन की दिक्कत जल्दी ही ठीक हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- क्या हैं नीली, बैंगनी रंग की नसें, कैसे पहचानें और क्या है नुकसान 

नींबू नमक का पानी (Lemon, Salt Water)

नींबू में एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी टॉन्सिलाइटिस के कारण होने वाले इंफेक्शन से बचाता है. इसके लिए एक गिलास पीने लेकर इसमें नींबू और नमक मिलाएं और पिएं. इससे आपका दर्द दूर होगा.

तुलसी (Tulsi)

तुलसी में एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है ऐसे में अगर आप टॉन्सिल से परेशान हैं, तो एक कप पानी में 10 से 12 तुलसी के पत्ते डालें और उसे 10 मिनट तक उबालें.  इसके बाद उस पानी को छान कर अलग कर लें और यह पानी पी लें. ऐसा 3 दिन तक लगातार करें. इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv