Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Beauty Tips: स्किन हेल्थ के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, त्वचा दिखेगी खूबसूरत

beautiful skin पाने के लिए अपनी डाइट में कुछ खाने की ऐसी चीजें हैं जिन्हें शामिल करने से स्किन अंदर से खूबसूरत बनेगी और बाहर से भी चमकेगी. जानिए क्या क्या फूड

article-main

सुमन अग्रवाल

Updated: Aug 20, 2022, 06:56 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वो कहते हैं ना कि आंखें आपकी मन की बातें बयां करती हैं ठीक वैसे ही स्किन (Healthy Skin) आपके स्वास्थ्य का हाल बयां करती हैं. जी हां, आपकी स्किन जितनी बेदाग होगी मतलब आप अंदर से उतने ही स्वस्थ्य हैं. आपकी स्किन ही नहीं बल्कि बाल और नाखून भी आपकी सेहत (Skin Health Tips) के बारे में बहुत कुछ जानकारी देते हैं.जब भी आप अंदर से परेशान होते हैं या कोई शारीरिक समस्या (Physical Health Issue) होती है तो उसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अन्य अंगों के पोषण की पूर्ति करने के बाद ही यहां तक सबसे अंत में पोषण पहुंचता है.अगर आपके शरीर को उचित मात्रा में पोषण (Nutrition) नहीं मिल रहा है तो आपकी त्वचा पर उसका असर दिखने लगेगा. इसलिए अपनी स्किन की सेहत का बहुत ध्यान रखना जरूरी है. इसके लिए रोजाना अपनी डाइट में ये कुछ चीजें शामिल करें 

यह भी पढ़ें- बालों में घी लगाने के फायदे, शाइनी और लंबे घने होंगे बाल

टमाटर (Tomatoes)

टमाटर में विटामिन सी और सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड्स पाए जाते हैं. खासतौर पर लाइकोपीन आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है और झुर्रियों को आने से रोकता है.

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीजों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन-ई होता है और यह स्वस्थ त्वचा के लिए एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है.

अखरोट (Walnuts)

अखटरो में एशेंशियल फैट, विटामिन-ई, जिंक, सेलेनियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं.

यह भी पढ़ें- रोजाना एक कीवी खाएं, डायबिटीज के लिए है बेस्ट फल

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली, कैरोटीनॉयड, विटामिन और कई अन्य खनिजों का बड़ा स्रोत है, जो त्वचा कैंसर से बचाने के साथ ही आपकी त्वचा की ओवरऑल सेहत के लिए बहुत उपयोगी है.

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के साथ ही झुर्रियां आने से रोकते हैं और स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है.

बेरी (Berries)

भले वह स्ट्रॉबेरी हो, रास्पबेरी हो या ब्लूबेरी यह सभी विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट के बहुत बड़े स्रोत हैं. यह आपकी त्वचा की ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

एवोकाडो (Avocadoes)

एवोकाडो में फैट, विटामिन-ई और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ज्ञात हो कि यह सभी आपकी त्वचा की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में पाया जाने वाले कैटेचिन बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं. यह आपकी त्वचा को सन डैमेज यानी धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के साथ ही त्वचा की लालिमा को कम करती है और त्वचा की हाइड्रेशन को बढ़ाने के साथ ही उसकी मोटाई और लचीलेपन को भी बढ़ाती है.

यह भी पढ़ें- ऐसे कम होगा बालों का झड़ना, इन घरेलू उपायों को अपनाएं 

फैटी मछली (Fatty fish)

सैल्मन जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, हाई क्वालिटी प्रोटीन, विटामिन-ई और जिंक पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मददगार होते हैं और आपकी त्वचा में नमी बनाकर रखते हैं.

शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च आपकी त्वचा की सेहत के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. क्योंकि यह उत्तकों की मरम्मत (Tissue Repair) करती है. कोलेजन सिंथेसिस के साथ ही यह एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. शिमला मिर्च में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ऊर्जा कम होती है. इसके अलावा शिमला मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन, म, विटामिन-के, आयरन, पोटैशियम और मैंग्नीज भी होता है.

इसके अलावा दही और ओट्समील भी बहुत ही लाभकारी है, इससे आपकी स्किन अंदर से साफ होती है. गाजर खून को साफ करने में मददगार है. 

इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ आपकी त्वचा बाहर से खूबसूरत बनेगी बल्कि अंदर से आपकी सेहत भी अच्छी होगी. आपकी त्वचा की खूबसूरती, बाल और नाखूनों की सेहत के लिए ये चीजें जरूरी हैं. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फल शामिल रखें.

यह भी पढ़ें- चिया सीड्स के फायदे, कैसे करें इसका सेवन 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv