Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kitchen Hacks: जले बर्तन साफ करने के लिए फॉलो करें ये 5 Easy Tips, चुटकियों में चमकने लगेंगे नए जैसे

Jale Hue Bartan Ko Kaise Saaf Karen: रसोई के बर्तन जलकर काल हो गए हैं और धोने पर आसानी से साफ नहीं हो रहे हैं तो इन्हें चमकाने के लिए यहां बताएं टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Jale Hue Bartan Ko Kaise Saaf Karen

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cleaning Tips: खाना बनाते समय कई बार बर्तन जल जाते हैं. अगर ध्यान हल्का सा इधर-उधर भटक जाए इतने में ही बर्तन जलकर काले हो जाते हैं. जले हुए काले और गंदे बर्तनों को साफ (Kitchen Hacks) करना आसान नहीं होता है. साबुन स्क्रबर और जूना रगड़ने पर भी बर्तन साफ नहीं होते हैं. गंदे और जले हुए बर्तन साफ नहीं हो रहे हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो करके आसानी से चमका (Pan Cleaning Tips) सकते हैं. चलिए आपको इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताते हैं.

जले हुए बर्तन साफ करने के लिए टिप्स (How To Clean Burnt Utensils)
नमक और सिरका

खाना बनाते पर फ्राई पैन या कढ़ाई अंदर या बाहर से जलकर काला हो गया है तो इसे साफ करने के लिए नमक सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आसानी से साबुन और जूना से साफ नहीं होगा. जले हुए बर्तन को चमकाने के लिए एक चम्मच सिरका, एक चम्मच नमक और डिशवॉश मिला लें. इससे बर्तनों को 15 मिनट तक साफ करें. बर्तन पर जलने का दाग हट जाएगा.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
बर्तन के काले और जले हुए दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जली हुई जगह पर बेकिंदग सोडा डालें और करीब 20 मिनट बाद बर्तन को 5-10 मिनट के लिए रगड़ें. ऐसा करने से बर्तन साफ हो जाएगा.


स्वाद में कड़वे ये 5 फूड्स सेहत को रखेंगे दुरुस्त, इन बीमारियों से होगा बचाव


सिरका और प्याज का रस
सिरके के साथ में प्याज के रस का इस्तेमाल करके गंदे बर्तनों को चमका सकते हैं. इसके लिए एक कप सिरका लें और इसमें प्यार का रस मिला लें. इन दोनों को मिक्स करने के बाद इससे बर्तन को रगड़कर साफ करें. ब्रश से रगड़ने से दाग हट जाएगा.

बेकिंग सोडा और नींबू
बेकिंग सोडा पाउडर और नींबू की मदद से जले हुए बर्तन को साफ कर सकते हैं. अगर बर्तन जल गया है तो नींबू को काटकर इस पर बेकिंग सोडा लगाकर नींबू से बर्तन को रगड़ें. इससे बर्तन चमकने लगेगा.

डिटर्जेंट पाउडर और सोडा
बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करने की बजाय डिटर्जेंट पाउडर से बर्तन को चमका सकते हैं. जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए इसमें पानी, डिटर्जेंट पाउडर और सोडा डालकर थोड़ी देर गैस पर रख दें. करीब 5 मिनट तक पानी को गर्म करें. बाद में इससे रगड़कर बर्तन को साफ करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement