Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Foods: स्वाद में कड़वे ये 5 फूड्स सेहत को रखेंगे दुरुस्त, इन बीमारियों से होगा बचाव

Bitter Foods Health Benefits: स्वाद में कड़वे ये फूड्स सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. इन्हें खाने से सेहत को लाभ मिलता है चलिए इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
article-main

Bitter Foods Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bitter Foods: चटपटा-मसालेदार खाना सभी को पसंद होता है. कई ऐसे फूड्स है जो स्वाद में कड़वे होते हैं लेकिन यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी (Bitter Foods Benefits) होते हैं. अगर आप इन कड़वे फूड्स को आहार में शामिल (Bitter Foods Health Benefits) करते हैं तो इन्हें खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. चलिए आज आपको इन कड़वे फल-सब्जियों के बारे में बताते हैं.

इन कड़वे फूड्स को खाने से मिलेगा फायदा (Bitter Foods That Beneficial For Health)
करेला

करेला एक कड़वी सब्जी है. करेला कम ही लोगों को पंसद होता है. लेकिन इसके गुण सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. करेले में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

मेथी दाना
मेथी के बीज स्वाद में कड़वे लेकिन सेहत के लिए अच्छे होते हैं. रसोई में मौजूद मेथी के दानों का इस्तेमाल कई चीजों के लिए कर सकते हैं. मेथी के बीजों का पानी ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए अच्छा होता है. इसे पीने से वजन भी कम कर सकते हैं.


Weight Loss करने में मदद करेंगे घर के ये 4 काम, बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के दिखेगा असर


नीम
नीम की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसका पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं. यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है. यह स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

एलोवेरा
एलोवेरा का जूस पीने से भी फायदा होता है. यह स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है. एलोवेरा कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है. वेट लॉस के लिए और पाचन संबंधी समस्या के लिए यह लाभकारी है.

हल्दी
हल्दी का स्वाद कड़वा होता है. स्वाद में कड़वी हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसे इम्यूनिटी बढ़ाने, सर्दी-जुकाम से बचाव, घाव भरने आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी का पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement