Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: बार-बार पीते हैं चाय-कॉफी तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Tea And Coffee Side Effects: चाय-कॉफी में कैफीन होता है जो दिमाग पर सीधा असर करता है. ज्यादा कैफीन का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

Latest News
article-main

Drinking Tea And Coffee Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Tea And Coffee Side Effects: लोगों के दिन की शुरुआत चाय-कॉफी  के साथ होती है. कई लोग थकान मिटाने और इंस्टेंट एनर्जी के लिए दिन में कई बार चाय या कॉफी पीते (Drinking Tea And Coffee Side Effects) हैं. चाय-कॉफी में कैफीन होता है जो दिमाग पर सीधा असर करता है. ज्यादा कैफीन का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर आप दिन में कई बार चाय-कॉफी पीते हैं गंभीर (Health Risk Of Drinking Tea And Coffee) हो सकता है. चलिए बताते हैं कि कितनी चाय-कॉफी पीना खतरनाक (Drinking Tea And Coffee) हो सकता है और इससे क्या-क्या नुकसान होते हैं.

ज्यादा चाय या कॉफी पीने के नुकसान (Drinking To Much Tea And Coffee Harmful For Health)
जब ज्यादा चाय या कॉफी पीने की बात हो रही है तो आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि कितनी चाय पीनी चाहिए. एक दिन में 300 ग्राम से कम कॉफी या चाय पीनी चाहिए यानी करीब 3 कप से कम चाय-कॉफी पिएं. अगर आप 3 कफ से ज्यादा चाय कॉफी पीते हैं तो शरीर को नुकसान होता है. इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.


Diabetes Control में फायदेमंद हैं ये 5 मसाले, काबू में रहेगा Blood Sugar Level


ज्यादा चाय-कॉफी पीने के नुकसान (Tea And Coffee Harmful For Health)
डायबिटीज

चाय और कॉफी में शुगर की हाई मात्रा होती है. ऐसे में बार-बार मिठी चाय-कॉफी पीने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज की समस्या हो सकती है. चाय-कॉफी पीने से इंसुलिन में गड़बड़ हो सकती है.

पेट की दिक्कत
कैफीन का अधिक सेवन पेट को खराब कर सकता है. ज्यादा चाय-कॉफी पीने से डायरिया जैसी दिक्कत शुरू होने लगती है.

नींद न आना
ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन नींद न आने का कारण बन सकता है. लोग नींद भगाने के लिए चाय-कॉफी पीते हैं अगर दिन में कई बार चाय कॉफी पीते हैं तो नींद लेने में दिक्कत होती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement