Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali 2023 Sweet Recipes: इस दिवाली घर पर ही तैयार करें मिठाई, मेहमान करेंगे खूब वाह-वाही

Diwali Sweets Recipe: दिवाली के मौके पर सभी घरों में मिठाईयां आती है. इन दिनों कई लोग घरों पर ही मिठाई बनाते हैं. आप घर पर मिठाई बनाना चाहते हैं तो इन रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Diwali 2023 Sweet Recipes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिवाली का त्योहार देशभर में बड़े ही धूमधाम (Diwali 2023) से मनाया जाता है. इस बार दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी. दिवाली के दिन लोग एक दूसरे को मिठाई (Diwali Sweets) देकर खुशियां आपस में बांटते हैं. दिवाली के मौके पर सभी घरों में मिठाईयां आती है. इन दिनों कई लोग घरों पर ही मिठाई बनाते हैं. अगर आप भी इस दिवाली (Diwali 2023 Date) घर की बनी शुद्ध मिठाई से मुंह मीठा करना चाहते हैं तो इन रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं. तो चलिए बताते हैं कि आप दिवाली के लिए घर पर कैसे आसानी से मिठाई (Diwali Sweets Recipe) बना सकते हैं.

दिवाली पर घर पर ही बनाएं ये मिठाई (Diwali Homemade Sweets Recipes)
गुलाब जामुन

गुलाब जामुन को आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में मैदा,सूजी, मिल्‍क पाउडर,बेकिंग पाउडर का मिश्रण तैयार करें. घी और दूध डालकर अच्छे से गूंथ लें. तैयार मिश्रण को करीब 3 घंटे के लिए रखा छोड़ दें. बाद में इस आटे से गुलाब जामुन के लिए छोटी-छोटी गोली बना लें. इन्हें रिफाइंड में हल्का ब्राउन होने तक तल लें. एक बर्तन में चीनी की चाशनी तैयार कर लें. तले हुए गुलाब जामुन को किसी बर्तन में निकाल कर ठंडा करें और फिर इन्हें 2 घंटे के लिए चाशनी में डुबाकर रख दें. गुलाब जामुन खाने के लिए तैयार हैं.

दिवाली पर तोहफे के साथ बांटे प्यार और खुशियां, यहां से लें गिफ्ट आइडिया

मूंग की दाल का हलवा
दिवाली पर आप मूंग की दाल का हलवा भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए मूंग की दाल को पीस लें और इसे दूध में मिलाकर इसमें चीनी घोल लें. इसे कढ़ाई में धीमी आंच पर पका लें. दाल के पेस्ट के फ्राई होने के बाद इसमें दूध मिलाएं और चीनी की चाशनी मिलाएं. हलवे को कढ़ाई में चलाएं. आपका हलवा तैयार है.

बेसन के लड्डू
बेसन के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए बेसन, देसी घी, बुरे को कढ़ाई में गरम करें. इन्हें धीमी आंच पर भून लें. इसका रंग बदलने के बाद इसे ठंडा होने दें. लड्डू का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें इलायची और मेवा मिला सकते हैं. इसे मीठा करने के लिए चाशनी या बुरा मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर छोटे-छोटे लड्डू बना लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement