Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Protein के लिए बेस्ट हैं ये 5 वेज फूड्स, Vegetarian लोग आज ही करें डाइट में शामिल

High Protein Foods: हाई प्रोटीन के लिए आप डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. इन वेज फूड्स को खाने से भरपूर प्रोटीन मिलता है.

Latest News
article-main

High Protein Veg Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Protein Veg Food: प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक न्यूट्रिएंट्स है. सेहतमंद रहने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना जरूरी है. ऐसा माना जाता है कि प्रोटीन नॉनवेज फूड्स में सबसे ज्यादा आता है. हालांकि आप वेज फूड्स (Protein Rich Foods) को खाने से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. चलिए आपको चिकन, मछली, अंडे, मांस जैसे नॉनवेज के अलावा हाई प्रोटीन वेज फूड्स के बारे में बताते हैं. यह प्रोटीन (High Protein) का बहुत ही अच्छा सोर्स है.

हाई प्रोटीन के लिए 5 वेज फूड्स (5 Vegetarian Food For High Protein)
हम्मस (Hummus)

हम्मस वेज लोगों के लिए प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स है. इसे लंच, ब्रेकफास्ट और डिनर में कभी भी खा सकते हैं.  हम्मस को काबुली चने से आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी उबले हुए काबुली चना लें. इसमें लहसुन की कली, नींबू का रस और ऑयल मिलाएं. इसे आप रोटी या ब्रेड के साथ खा सकते हैं.


बार-बार पीते हैं चाय-कॉफी तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान


पनीर (Paneer)
पनीर में प्रोटीन पाया जाता है. वेज लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. पनीर की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. आप चाहे तो पनीर को मसाले के साथ कच्चा ही खा सकते हैं. पनीर को घी में रोस्ट करके इसमें वेजिटेबल्स मिक्स करके आहार में शामिल कर सकते हैं.

नट्स (Nuts)
बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट और पीनट आदि नट्स में हाई प्रोटीन होता है. वेज लोगों को प्रोटीन के लिए इन नट्स को आहार में शामिल करना चाहिए. नट्स को रातभर पानी में भिगोकर खाना अच्छा होता है.


Diabetes Control में फायदेमंद हैं ये 5 मसाले, काबू में रहेगा Blood Sugar Level


ब्रोकली (Broccoli)
कई सब्जियों में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकली और केल को खाने से प्रोटीन प्राप्त होता है. अपने आहार में इन दोनों चीजों को शामिल करने से प्रोटीन मिलता है.

स्प्राउट्स (Sprouts)
मूंग दाल, काला चना, मोठ, लोबिया आदि अनाज को अंकुरित करके खाने से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. अंकुरित अनाज में भरपूर प्रोटीन होता है. एक कप स्प्राउट्स को खाने से करीब 14 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement