Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol: कुछ ही मिनट में ये पेय नसों की ब्लॉकेज को बढ़ा कर रोक सकते हैं ब्लड फ्लो

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के मरीज हैं या आपका शरीर मोटा है तो आपको कुछ चीजों को पीने से हमेशा ही दूर रहना होगा क्योंकि ये तेजी से नसों में वसा की मात्रा बढ़ा देते हैं.

Latest News
Bad Cholesterol: कुछ ही मिनट में ये पेय नसों की ब्लॉकेज को बढ़ा कर रोक सकते हैं ब्लड फ्लो

Bad Drink for Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कम उम्र में ही आजकल लोग दिल की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं.  हालात ऐसे हैं कि 18 साल से कम उम्र के युवाओं में भी मोटापे और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखी जा रही है.  लेकिन समझने वाली बात यह है कि हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग की शुरुआत कम उम्र में ही कैसे हो जाती है.  

बता दें कि कुछ पेय पदार्थों के सेवन से धमनियों में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और फिर धीरे-धीरे आपको हृदय रोग की ओर ले जाता है.  तो आइए इन कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचना है तो इन पेय से रहें दूर

1. आइसक्रीम आधारित पेय

आइसक्रीम स्वादिष्ट होती है, लेकिन यह मत भूलिए कि यह एक डेयरी उत्पाद है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, खासकर अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए.  आजकल कई तरह के फ्रूट शेक में आइसक्रीम मिलाई जाती है और इन्हें पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. 

2. क्रीम-बटर स्मूदी

केसर क्रीम दूध, रबड़ी, लस्सी और छाछ को स्वादिष्ट बनाने के लिए दुकानदार अक्सर अधिक क्रीम और मक्खन का इस्तेमाल करते हैं.  लेकिन इन्हें पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इन्हें पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और धमनी में रुकावट हो सकती है. 

3. उच्च वसा वाले दूध उत्पाद

उच्च वसा वाले दूध का सेवन बहुत स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इसे पीने से शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.  वास्तव में, उच्च वसा सामग्री धमनियों की दीवारों से चिपक सकती है और आपको रुकावटों का खतरा बना सकती है.  इसलिए आपको इसकी जगह कम वसा वाले दूध का इस्तेमाल करना चाहिए. 

4. चाय और कॉफ़ी

अधिक चाय और कॉफी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है.  दरअसल, इसमें समझने वाली बात यह है कि कॉफी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, लेकिन यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित कर सकता है.  कॉफ़ी में डाइटरपीन यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को पचाने वाले पदार्थों के उत्पादन को दबा देते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.  तो, चाय पाचन तंत्र पर प्रभाव डालती है. 

5. नारियल और काजू पेय

ये पेय, जिनमें नारियल और काजू होते हैं, वास्तव में इतने गाढ़े होते हैं कि वे रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं और उन्हें और भी गाढ़ा बना सकते हैं.  इसके साथ ही ये वसा के कणों को भी बढ़ाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.  तो इन सभी कारणों से आपको इन ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement