Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वर्जिनिटी टेस्ट में फेल हुई दुल्हन, पंचायत ने लगाया 10 लाख रु. का जुर्माना

राजस्थान के भीलवाड़ा से एक ऐसी खबर आ रही है जिसके बारे में सुनकर आप चौंक जाएंगे. शादी के बाद लड़की वर्जिनिटी टेस्ट में फेल हो गई. पहले तो ससुराल वालों ने उसे छोड़ दिया फिर पंचायत ने उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया...

article-main

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: राजस्थान के भीलवाड़ा से एक ऐसी घटना आई है जिसके बारे में सुनकर आप चौंक जाएंगे. यहां कुछ समुदायों में शादी के तुरंत बाद लड़की की वर्जिनिटी टेस्ट करने का सदियों पुराना चलन है. एक परिवार में दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट किया गया और फेल होने पर ससुराल वालों ने उसे छोड़ दिया. सिर्फ इतना ही नहीं हुआ, इस मामले में पंचायत भी बुलाई गई. पंचायत ने लड़की के परिवार वालों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. खबर है कि पैसे नहीं चुका पाने पर ससुराल वालों ने लड़की और उसके परिवार वालों को प्रताड़ित भी किया.

थाना प्रभारी अयूब खान ने बताया कि भीलवाड़ा शहर की रहने वाली 24 साल की लड़की की शादी 11 मई 2022 को बागोर में हुई थी. शादी के बाद उसके समाज की 'कुकड़ी' व्यवस्था के तहत उसकी वर्जिनिटी टेस्ट किया गया. वह इस टेस्ट में फेल कर गई.

यह भी पढ़ें, युवक को 'हनीट्रैप' में फंसा कर 20 लाख मांगे, महिला रंगे हाथ अरेस्ट

उससे पूछताछ पर पता चला कि शादी से पहले उसके पड़ोस में रहने वाले एक युवक ने उसके साथ रेप किया था. इसकी जानकारी मिलने पर उसके पति और सास-ससुर ने उसके साथ मारपीट की. इसके बाद ससुराल वालों ने भादु माता मंदिर में अपने समाज की पंचायत बुलाई.

पंचायत में लड़की के परिवार वालों ने 18 मई को सुभाष नगर थाने में रेप का मामला दर्ज करने की सूचना दी. उस दिन पंचायत ने कोई फैसला नहीं सुनाया. 31 मई को फिर पंचायत बुलाई गई तो उन्होंने 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया.

यह भी पढ़ें, 6 सालों से अपने ही 'भाई' को डेट कर रही थी महिला, DNA टेस्ट से हुआ खुलासा

ध्यान रहे राजस्थान के सांसी समुदाय में कुकड़ी सिस्टम सदियों पुराना है. इस प्रथा के तहत महिलाओं को अपनी पवित्रता यानी वर्जिनिटी का प्रमाण देना पड़ता है. इस टेस्ट के तहत, शादी की रात पति अपने पत्नी के लिए सफेद चादर लाता है. पति जब शारीरिक संबंध बनाता है तो उस सफेद चादर पर खून के निशान लग जाते हैं और वह चादर अगले दिन अपने समाज को दिखाता है. खून के निशान होने पर लड़की को पवित्र माना जाता है और नहीं होने पर अपवित्र.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो