Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब ट्रैक्टर-ट्रॉली और ट्रक से नहीं ले जा सकेंगे सवारी, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार रुपये जुर्माना

कानपुर में हुए सड़क हादसे के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ट्रैक्टर-ट्रॉली में यात्रा पर रोक लगा दी है.

अब ट्रैक्टर-ट्रॉली और ट्रक से नहीं ले जा सकेंगे सवारी, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार रुपये जुर्माना

प्रतीकात्मक  तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के ग्रामीण इलाकों में यातायात को लेक विशेष जागरूकता अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं. योगी सरकार ने ट्रैक्टर-ट्रॉली व ट्रक से यात्रा को असुरक्षित बताया है. योगी सरकार ने यह निर्देश दिए हैं कि यात्रा के लिए किसी भी हालत में ट्रैक्टर-ट्रॉली या ट्रक का उपयोग न किया जाए. योगी सरकार द्वारा यह निर्देश कानपुर में हुए दर्दनाक सड़क हादसे के बाद दिए गए हैं जिसमें ट्रैक्टर ट्रॉली पर सवार दो दर्जन लोगों से ज्यादा की मौत हो गई. यूपी प्रशासन ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने की जानकारी के लिए पुलिस ने टेलीफोन और मोबाइल के नंबर भी जारी किए हैं.

योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
कानपुर सड़क हादसे के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर सड़क सुरक्षा के संबंध में परिवहन तथा गृह विभाग के अधिकारियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग की. इस बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग सिर्फ कृषि कार्य या माल ढुलाई में ही किया जाना चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों को जागरूक किया जाए कि वे अपने तथा अपने परिवार की सुरक्षा के लिए यात्रा हेतु सुरक्षित साधनों को ही अपनाएं. उन्‍होंने अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस और परिवहन विभाग की कार्रवाई में जनता का सहयोग लेने की भी हिदायत दी.

पढ़ें- सीट बेल्ट ना लगाने से तीन साल में गई 60 हजार लोगों की जान, हर चौथी मौत यूपी में, अब लगेगा जुर्माना

ग्राम पंचायत में बैठकें करेगी पुलिस
राज्य सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में बैठकें आयोजित कर पुलिस तथा परिवहन विभाग द्वारा आमजन को सुरक्षित परिवहन साधनों को अपनाने के लिए जागरूक किया जाए. इसके अलावा उन्होंने सूचना, लोक निर्माण एवं परिवहन विभागों द्वारा इस संबंध में प्रमुख स्थानों पर जागरूकता के लिए होर्डिंग लगाने के निर्देश दिए.

पढ़ें- कार के पीछे वाली सीट बेल्ट लगाना क्यों है जरूरी? जानें क्या हैं नियम, लापरवाही ने ले ली इन हस्तियों की जान

'जनता का लिया जाए सहयोग'
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में परिवहन तथा पुलिस विभाग की विशेष भूमिका है. उन्होंने कहा कि इस कार्यवाही में जनता का सहयोग लिया जाए तथा इसके लिए फोन नंबर जारी किए जाएं, जिस पर जागरूक नागरिक ओवरलोडिंग तथा सड़क सुरक्षा के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी गतिविधि की जानकारी दे सकें. इस कार्य से ‘112’ सेवा को भी जोड़ा जाए.

Video : शराब पीकर गाड़ी चलाई तो खून देकर भरना होगा Fine

हरकत में आया यातायात विभाग, करेगा सख्त कार्रवाई
सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा बैठक लिए जाने के बाद राज्य का यातायात विभाग नींद से जागा है. यातायात विभाग की तरफ से कहा गया है कि राज्य में ट्रैक्टर-ट्रॉली व डंपर पर सवारिंय ले जाने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. ऐसा करते पाए जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. यातायात विभाग ने इसको लेकर सख्त अभियान की शुरुआत भी कर दी है.

पढ़ें- UP: भदोही में दुर्गा पूजा के पंडाल में लगी भीषण आग, 50 लोग झुलसे, एक बच्चे की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement