Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nupur Sharma Controversy: कौन हैं नूपुर शर्मा जिनकी विवादित टिप्पणी की वजह से मचा है दुनिया भर में हंगामा

भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को नूपुर शर्मा को इस विवादित बयान की वजह से निलंबित भी कर दिया था.

Latest News
article-main

Nupur Sharma

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भाजपा प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा के एक बयान से शुरू हुआ बवाल बढ़ता ही जा रहा है. नूपुर ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी. इसके चलते मुस्लिम समुदाय के लोग नाराज हो गए थे और कानपुर में इस बात पर जमकर पत्थरबाजी भी हुई थी. इसके बाद यह मामला कतर, ईरान, कुवैत और सऊदी अरब तक पहुंच चुका है. जानते हैं कौन हैं नूपुर शर्मा और क्या था वह विवादित बयान जिसकी वजह से पूरी दुनिया में हो रहा है हंगामा-

क्या था बयान
एक टीवी डिबेट के दौरान नुपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर एक बयान दिया था. इस बयान को विवादित मानकर कई लोग इसका विरोध करने लगे. विरोध इस कदर हुआ कि यह हिंसा में बदल गया. नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, द्वेष फैलाने और दूसरे धर्म के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में एफआईआर भी दर्ज हुई.

यह भी पढ़ें- Nupur Sharma की टिप्पणी से नाराज हुआ 'अरब', कतर ने भारतीय राजदूत को किया समन

कई देशों ने भेजा समन
इस विवादित बयान को लेकर कतर, ईरान और कुवैत के बाद अब सऊदी अरब ने भी आलोचना की है. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके बीजेपी प्रवक्ता की टिप्पणियों की निंदा की और कहा कि इनसे पैगंबर मोहम्मद का अपमान हुआ है. इससे पहले, कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में बीजेपी नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया था. खाड़ी क्षेत्र के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी. 

बीजेपी ने किया निलंबित
भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को नूपुर शर्मा को इस विवादित बयान की वजह से निलंबित भी कर दिया था. पार्टी ने कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धर्म के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले बयान या टिप्पणी को स्वीकार नहीं करती है. 

यह भी पढ़ें- पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के बाद एक्शन, BJP प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल पार्टी से सस्पेंड

कौन हैं नुपुर शर्मा
बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की है. इसके् बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB की पढ़ाई भी की है. इसके बाद उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से लॉ में मास्टर्स की डिग्री ली. सन् 2008 में नुपुर दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट यूनियन की प्रेसिडेंट बनीं. सन् 2015 में बीजेपी ने उन्हें दिल्ली विधानसभा चुनावों के दौरान अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली विधानसभा सीट से उम्मीदवार के तौर पर भी उतारा था.लेकिन वह इस चुनाव में हार गई थीं. 

यह भी पढ़ें-  Prophet Muhammad Controversy: इस्लामिक देशों के बयान पर भड़का भारत, दे डाली नसीहत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement