Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन थे Avtar Saini, मशहूर Intel Pentium Processor के डिजाइनर की साइकिल चलाते समय हुई मौत

Who is Avtar Saini: इंटेल इंडिया के पूर्व भारतीय प्रमुख अवतार सैनी की मुंबई में साइकिल चलाते समय कार के टक्कर मारने से मौत हो गई है. उन्हें कंप्यूटर जगत में कई चर्चित प्रोसेसर डिजाइन करने के लिए जाना जाता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Who is Avtar Saini: आप कंप्यूटर या लैपटॉप चलाते हैं तो आपने उनमें से ज्यादातर पर Intel Pentium Processor लिखा देखा होगा. कंप्यूटर को स्पीड देने वाले इस बेहद चर्चित प्रोसेसर को डिजाइन करने वाली टीम को लीड करने वाले इंजीनियर की एक दर्दनाक हादसे में मौत हो गई है. इंटेल इंडिया (Intel India) के पूर्व इंडिया हेड अवतार सैनी (Avtar Saini) मुंबई के नवी मुंबई इलाके में उस समय सड़क हादसे का शिकार हो गए, जब वह सुबह के समय साइकिल चला रहे थे. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के मुताबिक, सैनी की मौत बुधवार सुबह करीब 5.50 बजे नवी मुंबई (Navi Mumbai) के नेरूल में पॉम बीच रोड पर सड़क हादसे में हुई, जब एक बेहद तेज गति से आ रही टैक्सी ने सीधे साइकिल में टक्कर मारते हुए उन्हें रौंद दिया. गंभीर रूप से घायल 68 वर्षीय सैनी को नजदीक के अस्पताल में लाया गया, लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

हेलमेट भी नहीं बचा सकी जान

पुलिस के मुताबिक, सैनी के साथ मॉर्निंग वॉक में साइकिल चला रहे अन्य लोगों ने हादसे को अपनी आंखों से देखा है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टैक्सी ड्राइवर ने टक्कर मारने के बाद मौके से भागने की कोशिश की, लेकिन सैनी की साइकिल का फ्रेम कार के व्हील्स में फंस गया और सैनी उसके साथ ही कुछ मीटर तक बुरी तरह घिसटते चले गए. सैनी ने हेलमेट पहनी हुई थी, लेकिन टक्कर के बाद बुरी तरह घिसटने के कारण उनके पूरे शरीर पर बेहद गंभीर जख्म आए और उनकी जान चली गई. अन्य साइकिल सवारों ने टैक्सी ड्राइवर को मौके पर ही दबोच लिया और उसकी पिटाई करने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया है. पुलिस ने बताया कि टैक्सी ड्राइवर के खिलाफ रैश ड्राइविंग और लापरवाही से कार चलाने का कारण मौत का मुकदमा दर्ज किया गया है. हालांकि उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है.

तीन साल पहले हो गई थी पत्नी की मौत

चेंबूर में रह रहे सैनी की पत्नी की मौत करीब 3 साल पहले हो गई थी. इसके बाद से वह अकेले ही रह रहे थे. उनका बेटा और बेटी अमेरिका में रह रहे हैं. उन्हें अगले महीने अपने बेटे-बेटी से मिलने के लिए अमेरिका जाना था.

22 साल तक इंटेल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट रहे थे सैनी

अवतार सैनी को भारत में इंटेल कंपनी को स्थापित करने वाले अधिकारियों में से एक माना जाता है. वे इंटेल कंपनी में 1982 से 2004 तक यानी करीब 22 साल वाइस प्रेसिडेंट पद पर रहे थे. इस दौरान उन्होंने भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की मदद से इंटेल के कई मशहूर प्रोसेसर डिजाइन किए थे. इनमें बेहद मशहूर पेंटियम प्रोसेसर के अलावा Intel 386, Intel 486 प्रोसेसर शामिल हैं. वे इंटेल के कंट्री मैनेजर रहने के अलावा इंटेल साउथ एशिया के डायरेक्टर भी रहे थे.

Intel India के प्रेसिडेंट गोकुल वी. सुब्रमण्यम ने सैनी की मौत पर दुख जताया है. LinkedIn पर लिखी पोस्ट में सुब्रमण्यम ने उन्हें अतुलनीय आविष्कारक बताया और कहा कि उन्हें इंटेल में हमेशा वैल्यूएबल मेंटॉर के तौर पर याद किया जाएगा. उन्होंने लिखा, अवतार ने भारत में Intel का R&D सेंटर स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement