Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिहार में पहली बार शराब पी तो मिलेगी माफी, Nitish Kumar सरकार ने शराबबंदी कानून क्या किया बदलाव?

बिहार विधानसभा में बुधवार को मद्य निषेध और उत्पाद संशोधन विधेयक-2022 पास हो गया. इसमें पहली बार शराब पीने वालों को छूट दी गई है.

article-main

नीतीश कुमार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बिहार में पहली बार शराब पीने वालों को नीतीश सरकार (Nitish Kumar) ने छूट दी है. विधानसभा में बुधवार को बिहार मद्य निषेध और उत्पाद (संशोधन) विधेयक, 2022 (Bihar Prohibition Amendment Bill 2022) पारित किया गया. इस बिल के पास होने के बाद राज्य सरकार को इस श्रेणी के अपराधों के लिए दिए जाने वाले दंड को निर्धारित करने का विशेषाधिकार मिलेगा. इससे पहले ये अधिकार कोर्ट के पास होता था. दरअसल राज्य में कोर्ट और जेल में बढ़ते हुए दबाव को देखते हुए सरकार साल 2021 के अंत से ही कानून में संशोधन की तैयारी में थी. 

यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price: 10 दिनों में 9वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या हैं नई दरें

पहली बार शराब पीने वालों को छूट 
संशोधित शराबबंदी कानून में पहली बार शराब पीकर पकड़े जाने पर उन्हें मजिस्ट्रेट द्वारा जुर्माना लेकर छोड़ा जाएगा. वहीं, जुर्माना नहीं देने पर एक महीने की जेल होगी. जबकि बार-बार शराब पीकर पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी. नए कानून के मुताबिक इस तरह के मामलों में सुनवाई एक साल के अंदर पूरी करनी होगी. भारी संख्या में पुलिस अगर अवैध शराब पकड़ती है तो पुलिस को अधिकार होगा की वो शराब का सैंपल रखकर बाकी बची शराब नष्ट कर दे. ऐसा करने के लिए पुलिस को कलेक्टर से अनुमति की जरूरत नहीं होगी. 

यह भी पढ़ेंः हवाई यात्रा के दौरान बदल गया बैग, यात्री ने खोजने के लिए Airline की वेबसाइट ही कर ली हैक

2016 में लागू हुई थी शराबबंदी
बिहार में अप्रैल 2016 में शराबबंदी कानून लागू किया गया था. इसके बाद कई बार इसमें संशोधन भी किए गए हैं. अब नए नियमों के तहत किसी अपराधी को पुलिस की ओर से प्रतिबंध के उल्लंघन के लिए पकड़ा जाता है, तो आरोपी को उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जहां से शराब प्राप्त की गई थी.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv