Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid Vaccination : पहले दिन 12 से 14 की उम्र के 3 लाख बच्चों को लगी फर्स्ट डोज़

16 मार्च से 12 -14 की उम्र से बच्चों को कोविड  टीका लगाने की शुरुआत हुई है. अनुमानत: अब तक 3 लाख बच्चों को फर्स्ट डोज़ लग गया है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Mar 17, 2022, 01:24 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहले दिन अबतक  12-14 की उम्र के लगभग तीन लाख बच्चों को कोविड के टीके(Covid Vaccination) का पहला डोज़ लगाया गया है. गौरतलब है कि बुधवार 16 मार्च को ही 12 से 14 की उम्र से बच्चों को कोविड  टीका लगाने की शुरुआत हुई है. उन्हें बायोलॉजिकल E का इन्ट्रामसक्यूलर वैक्सीन  Corbevax लगाया गया है. दूसरा डोज़ 28 दिनों के बाद लगाया जाएगा.

जनसंख्या डाटा के मुताबिक़ देश भर में 1 मार्च 2021 को 12-13 साल के 4.7 करोड़ से अधिक बच्चे थे.  अब 2.15 करोड़ से अधिक प्रीकॉशनरी डोज़ लगाए जा चुके हैं. इसे मुख्यतया हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर और साठ से ऊपर के बुजुर्गों को दिया गया है. 

12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से लगेगी Covid वैक्सीन, बुजुर्गों को लगेगी Booster Dose

साठ साल से अधिक के बुजुर्गों के लिए उपलब्ध है प्रीकॉशन कोविड डोज़

सरकारी आदेश के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन के लोगों के अतिरिक्त 60 साल से अधिक वयस के व्यक्तियों के लिए प्रीकॉशन डोज़ लगाने की मंजूरी दे दी गई है. हालांकि यह सेकंड डोज़ के 39 हफ़्ते पूरे होने के बाद ही लगाया जा सकता है. यह देशव्यापी वैक्सीनेशन ड्राइव  (Covid Vaccination Drive)16 जनवरी 2021 को शुरू किया गया था. सबसे पहली डोज़ स्वास्थ्य कर्मियों को दी गई थी. 2 फरवरी से यह फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए भी खुल गया था.

वैक्सीनेशन का अगला फेज़ 1 मार्च 2021 को शुरू हुआ था जब साठ साल के ऊपर के लोगों के साथ अन्य बीमारियों से जूझ रहे 45 के ऊपर के नागरिकों के लिए कोविड टीकाकरण शुरू किया गया था.  

बच्चों के लिए टीकाकरण

इस साल 3 जनवरी को 15-18 की  उम्र के किशोरों के लिए कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) की शुरुआत हुई. उसी शृंखला में 16 मार्च से 12 -14 की उम्र के बच्चों को कोविड डोज़ लगाना शुरू किया गया है.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv