Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Maharashtra में सीट शेयरिंग पर BJP से नाराज शिंदे, 8 सीटों को लेकर हो गई है तकरार

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा अब तक विपक्षी दलों के INDI गठबंधन में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर हो रहे विवादों को लेकर निशाना साधती रही है, लेकिन अब खुद उसके खेमे में भी नाराजगी सामने आ गई है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवार भी घोषित करने शुरू कर दिए हैं, लेकिन इसके साथ ही चुनाव से पहले एकसाथ भाई-भाई की तरह गठबंधन में खड़े दलों के बीच सीट शेयरिंग पर तकरार की खबरें भी आनी शुरू हो गई हैं. अब तक सीट शेयरिंग पर तकरार की खबरें विपक्षी दलों के INDI गठबंधन से ही सुनाई दे रही थीं, जिसे लेकर BJP लगातार उनके ऊपर हमलावर भी हो रही थी. लेकिन अब खुद भाजपाई खेमे में भी नाराजगी की खबर सामने आ रही है. दरअसल महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना (Eknath Shinde) और अजित पवार (Ajit Pawar) की NCP के 'महायुति' गठबंधन में तनाव की खबर है. सूत्रों का कहना है कि महायुति में सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पा रही है. कम से कम 8 सीट ऐसी हैं, जिन्हें लेकर भाजपा और Shiv Sena (Eknath Shinde) आमने-सामने आ गए हैं. शिवसेना (शिंदे) ने कई सीटों पर भाजपा नेताओं के दावे को लेकर नाराजगी जताई है.

सीट शेयरिंग में इस फॉर्मूले पर बनी है सहमति

महाराष्ट्र में भाजपा नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन में सीट शेयरिंग लगभग तय हो चुकी है. हालांकि कहा जा रहा है कि सीट शेयरिंग तय होने के बावजूद फिलहाल दिल्ली से हरी झंडी नहीं मिलने के कारण इसकी घोषणा नहीं हुई है. इसकी घोषणा दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हरी झंडी दिखाने पर ही होगा. सूत्रों के हवाले से सीट शेयरिंग का एक संभावित फॉर्मला सामने आया है.

  • राज्य की 30 से 32 सीट पर BJP अपने उम्मीदवार उतार सकती है.
  • 10 सीट पर शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को उम्मीदवार उतारने हैं.
  • 8 सीट पर उम्मीदवार उतारने का मौका NCP (अजित) को मिलेगा.

किन सीटों को लेकर बनी नाराजगी, क्या है कारण

शिवसेना (शिंदे) गुट इस बात को लेकर नाराज है कि दक्षिण मुंबई, शिरूर, मावल, हिंगोली, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, छत्रपति संभाजी नगर और नासिक सीटों पर भाजपा के स्थानीय नेता दावा ठोक रहे हैं.

  • ठाणे शिवसेना की सिटिंग सीट है. यहां से शिवसेना (ठाकरे गुट) के राजन विचारे मौजूदा सांसद हैं. इसके बावजूद भाजपा ने ठाणे सीट पर दावा ठोक दिया है. 
  • कोंकण सीट भी शिवसेना की सिटिंग सीट है. यहां शिवसेना (ठाकरे गुट) के विनायक राउत सांसद हैं. इस सीट पर भी भाजपा के नारायण राणे ने दावा ठोक दिया है. 
  • दक्षिण मुंबई सीट पर भी शिवसेना (ठाकरे गुट) के अरविंद सावंत मौजूदा सांसद हैं. शिंदे गुट यहां मिलिंद देवरा को उतारना चाहता है, जबकि भाजपा विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर का नाम आगे बढ़ा रही है. 
  • कल्याण डोंबिवली लोकसभा सीट पर फिलहाल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे सांसद हैं. इसके बावजूद भाजपा इस सीट पर भी अपना दावा कर रही है.
  • मावल लोकसभा सीट पर पिछली दो बार से श्रीरंग बारणे सांसद हैं, जो अब शिवसेना (शिंदे) में हैं. इसके बावजूद भाजपा ने यहां भी अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है.
  • पालघर लोकसभा सीट पर भी शिवसेना (शिंदे) के राजेंद्र गावित सांसद हैं, लेकिन भाजपा ने इस सीट पर भी दावा ठोक दिया है. 

शिंदे को कुर्बानी के लिए मना रही भाजपा

सूत्रों का कहना है कि भाजपा एकनाथ शिंदे को इन सीटों की कुर्बानी देने के लिए मना रही है, लेकिन शिंदे मानने के मूड में नहीं दिख रहे हैं. शिंदे ने सिटिंग सीटों पर समझौता नहीं करने के संकेत दिए हैं. ऐसे में भाजपा के लिए मुश्किल स्थिति पैदा हो गई है. सूत्र कह रहे हैं कि इस बात पर तकरार और ज्यादा बढ़ने जा रही है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement