Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress CEC Meeting: कांग्रेस ने 50 लोकसभा सीटों पर तय किए उम्मीदवार, कल आ सकती है लिस्ट

Congress CEC Meeting: कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के उम्मीदवार तय नहीं कर सकी है. इनके नामों पर चर्चा के लिए 21 मार्च को फिर से सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की मीटिंग बुलाई गई है.

Latest News
Congress CEC Meeting: कांग्रेस ने 50 लोकसभा सीटों पर तय किए उम्मीदवार, कल आ सकती है लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Congress CEC Meeting: लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) की घोषणा के बाद देश में चुनावी माहौल अब पूरे जोरशोर से छा गया है. 20 मार्च यानी बुधवार से पहले चरण के मतदान वाली सीटों पर नामांकन शुरू हो जाएंगे. इससे पहले कांग्रेस ने अपने बचे हुए उम्मीदवारों की घोषणा करने की कवायद तेज कर दी है. कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की मंगलवार को दिल्ली में अहम बैठक आयोजित की गई, जिसमें 8 राज्यों की 50 सीटों के उम्मीदवारों के नाम तय होने की जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों को लेकर भी स्क्रीनिंग कर दावेदारों के नाम की छंटनी की गई, जिसमें सिक्किम की 18 सीटें क्लियर हो गई हैं. CEC की अगली बैठक 21 मार्च को बुलाई गई है, जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात की लोकसभा सीटों पर चर्चा की जाएगी.

इन राज्यों की सीटों पर लगी फाइनल मुहर

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 8 राज्यों की 50 लोकसभा सीटों पर मुहर लगा दी गई है. जिन सीटों पर मुहर लगी है, उनमें पश्चिम बंगाल की 8 सीट, कर्नाटक की 14 सीट, तेलंगाना की 7 सीट शामिल हैं. चंडीगढ़ और पुड्डुचेरी के भी उम्मीदवार तय हो गए हैं, लेकिन इन पर अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के विवेक पर छोड़ा गया है. माना जा रहा है कि कांग्रेस 20 मार्च यानी बुधवार को अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर सकती है. हालांकि ANI का दावा है कि कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 12 लोकसभा सीटों पर नाम फाइनल कर लिए हैं, जिनमें अधीर रंजन चौधरी को भी टिकट देने की तैयारी है. बता दें कि अधीर रंजन के बड़बोलेपन को ही बंगाल में कांग्रेस और ममता बनर्जी(Mamata Banerjee) की पार्टी TMC के बीच I.N.D.I.A गठबंधन में साझेदारी की बातचीत फेल होने का कारण माना जा रहा है. ऐसे में उन्हें टिकट मिलना बड़ी बात मानी जा रही है.

तीन राज्यों की सीटों पर दोबारा होगी चर्चा

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश की सीटों पर चर्चा पूरी नहीं हो सकी है. इन तीनों राज्यों के उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक फिर से बुलाई गई है. यह बैठक 21 मार्च को होगी. 

गुजरात के जिग्नेश मेवाणी को राजस्थान में मिल सकता है टिकट

राजस्थान के उम्मीदवारों की घोषणा को कांग्रेस ने फिलहाल टाल दी है. प्रदेश की 15 सीटों पर 21 मार्च को अब मंथन होगा. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा जिग्नेश मेवाणी के नाम की हो रही है, जो वैसे तो गुजरात के नामी नेता हैं, लेकिन पार्टी उन्हें जयपुर शहर से मैदान में उतार सकती है. हालांकि इस सीट पर जिग्नेश के रास्ते में सुनील शर्मा और प्रताप सिह खाचरियावास भी बाधा बने हुए हैं. 

अन्य सीटों पर पाली से राजेंद्र चौधरी, दिव्या मदेरणा व सुनील चौधरी, करौली धौलपुर सीट से अनीता जाटव, लक्खीराम बैरवा व प्रशांत बैरवा, बाड़मेर जैसलमेर सीट से उम्मेदाराम, दौसा सीट से मुरारीलाल मीणा व पीडी मीणा, कोटा सीट से प्रहलाद गुंजल,  अजमेर सीट से विकास चौधरी, बारां झालावाड़ सीट से उर्मिला जैन भाया, राजसमंद सीट से सुदर्शन सिंह रावत व लक्ष्मण सिंह रावत,  भीलवाड़ा सीट से आलोक शर्मा, जयपुर ग्रामीण से अनिल चोपड़ा, मनीष यादव, विद्याधर चौधरी व संदीप चौधरी, श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ सीट से शिमला नायक व विनोद गोठवाल, सीकर सीट से सुनीता गठाला व सीताराम लांबा का नाम चर्चा में चल रहा है. 

'25 गारंटियों पर की गई वर्किंग कमेटी बैठक में चर्चा'

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स (पहले ट्विटर) पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी बैठक (CWC) की भी जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, आज CWC बैठक में पार्टी के घोषणापत्र समेत 5 न्याय और 25 गारंटियों पर गहन चर्चा की गई. भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा में हमने 'देश की आवाज' करीब से सुनी है और लोगों पर हो रहे अन्याय को करीब से जाना व समझा है. इसलिए हमारी गारंटियां और घोषणा पत्र महज दस्तावेज नहीं हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement