Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haldwani Violence का मास्टरमाइंड Abdul Malik गिरफ्तार, दिल्ली में दबोचा गया, उत्तराखंड ले जाएगी पुलिस

Haldwani violence: उत्तराखंड के हलद्वानी के बनभूलपुरा में मस्जिद और मदरसे की आड़ में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाने गई टीम पर हमला हुआ था. इस दौरान जमकर दंगाइयों ने जमकर हिंसा की थी.

Latest News
article-main

Haldwani Violence Abdul Malik Arrest 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Haldwani violence: उत्तराखंड पुलिस को हलद्वानी हिंसा मामले में बड़ी सफलता हाथ लगी है. हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में अतिक्रमण हटाने के विरोध में हुई सांप्रदायिक हिंसा में अब तक गिरफ्तार चल रहे मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब्दुल मलिक को ही इस पूरे बवाल का मास्टरमाइंड माना गया है, जिसमें पुलिस थाने में आग लगा दी गई थी और दर्जनों पुलिसकर्मियों को बुरी तरह घायल कर दिया गया था. उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने भी उसकी दिल्ली में गिरफ्तारी की पुष्टि कर दी है. अब उसे दिल्ली से हल्द्वानी लाया जाएगा, जहां इस हिंसा की जांच कर रहे अधिकारी उससे पूछताछ करेंगे.मलिक के वकील ने भी अपने मुवक्किल की दिल्ली में गिरफ्तारी का दावा किया है और उसकी अग्रिम जमानत याचिका दाखिल कर दी है. इस पर 27 फरवरी को सुनवाई होगी. 

क्या मिली है अब तक जानकारी

ANI के मुताबिक, उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता और IG नीलेश भरणे (IPS Nilesh Bharne) ने मलिक की गिरफ्तारी की पुष्टि की है. भरणे ने बताया कि हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में 8 फरवरी को हिंसा हुई थी. इस हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक की गिरफ्तारी की कोशिश की जा रही थी. उत्तराखंड पुलिस ने मलिक को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया है. 

अवैध अतिक्रमण के विरोध की आड़ में फूंक दिया था पुलिस स्टेशन

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में सरकारी जमीन पर अब्दुल मलिक ने मदरसा और मस्जिद बना रखी है. इसे तोड़ने का नोटिस दिया गया था. इसके बाद 8 फरवरी को हल्द्वानी नगर निगम का अतिक्रमण हटाओ दस्ता पुलिस-प्रशासन को साथ लेकर इसे तोड़ने गया था. ध्वस्तीकरण के दौरान अब्दुल मलिक ने स्थानीय लोगों को भड़काकर टीम पर हमला करा दिया था. हिंसा हल्द्वानी के कई इलाकों में फैलकर सांप्रदायिक दंगे में बदल गई थी. इस दंगे में 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. दंगाइयों ने पुलिस वाहनों के अलावा कई कारें जला दी थीं और बनभूलपुरा पुलिस स्टेशन को आग लगाकर फूंक दिया था.

कई लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

इस हिंसा के मामले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकारी संपत्ति का नुकसान दंगाइयों से वसूलने का आदेश जारी कर रखा है. अब तक दंगे से जुड़े मामलों में कई लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, लेकिन मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक फरार चल रहा था. मलिक के अलावा उसकी पत्नी साफिया और बेटे अब्दुल मोइद के खिलाफ भी लुकआउट नोटिस जारी है. मलिक के नाम पर सरकारी संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए 2.44 करोड़ रुपये का नोटिस भी जारी हो चुका है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement