Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DTC को मिलीं नई Electric Buses, एक घंटे में हो जाएंगी आधी चार्ज, जानिए अन्य खासियत

ये Electric Buses एक घंटे में ही आधी चार्ज हो जाती हैं जो शाम के चक्कर के लिए काफी है. रात को जब ये बसें डिपो में लौटेंगी तब पूरी रात चार्ज की जाएंगी.

article-main

Electric Buses

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: DTC के बेडे़ में मंगलवार को CCTV कैमरे, आपात बटन और GPS सहित आधुनिक सुविधाओं से लैस 150 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया गया. डीटीसी ने करीब 11 साल के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में बसों की खरीद की है. मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इंद्रपस्थ डिपो में इन बसों को हरी झंडी दिखाई. DTC के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस साल जनवरी में प्रोटाइाप को हरी झंडी दिखाई थी. 

इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इंद्रप्रस्थ डिपो से राजघाट क्लस्टर बस डिपो तक इलेक्ट्रिक बस में सफर किया. केजरीवाल ने कहा, "इन बसों को बहुत ही आकर्षक और सुंदर तरीके से बनाया है और यात्रा करने में बहुत आरामदायक हैं. आज जिस बस में मैंने सफर किया, उसमें भीड़ थी इसके बावजूद एसी बहुत प्रभावी तरीके से काम कर रहा था. मैं आंदोलन के दिनों को याद कर रहा हूं जब अकसर मैं बस में यात्रा करता था व जिनमें शायद ही एसी चलता था."

आइए आपको बताते हैं DTC को मिली नई इलेक्ट्रिक बसों की खासियत.

  • एक बार ढाई घंटे तक पूरी तरह से चार्ज करने के बाद ये बसें 140 से 180 किलोमीटर तक का सफर कर सकती हैं.
  • पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त. इन बसों के परिचालन से प्रदूषण नहीं होगा.
  • इन बसों की परिचालन अवधि 10 साल है. इस CNG बसों की तुलना में 1.6 लाख टन कम पीएम-2.5 और 1. 7 लाख टन कम पीएम 10 का उत्सर्जन होगा.
  • शून्य उत्सर्जन के साथ इन बसों में शून्य ध्वनि है.
  • बसों में GPS उपकरण, दिव्यांगों के लिए रैंप, आपात बटन, सीसीटीवी कैमरे और अन्य सुरक्षा उपकरण लगे हैं.

पढ़ें- केजरीवाल ने 150 Electric Buses को दिखाई हरी झंडी, अगले तीन दिन तक यात्रा फ्री

एक घंटे में आधी चार्ज!

अधिकारियों ने बताया कि टाटा इलेक्ट्रिक बस ढाई से तीन घंटे चार्ज करने पर 180 किलोमीटर तक चल सकती हैं जबकि जेबीएम की बसें पूरी तरह से चार्ज करने 140 किलोमीटर तक सफर कर सकती हैं. उन्होंने कहा, "प्रत्येक बस दो चक्कर लगाएंगी. एक दिन में और दूसरा शाम को। एक चक्कर में बस करीब 100 से 110 किलोमीटर का सफर तय करेगी और डिपो चार्ज करने के लिए आएंगी."

पढ़ें- Petrol Pump Closed: बुधवार को दो घंटे बंद रहेंगे पेट्रोल पंप! 

अधिकारियों ने बताया, "ये बसें एक घंटे में ही आधी चार्ज हो जाती हैं जो शाम के चक्कर के लिए काफी है. रात को जब ये बसें डिपो में लौटेंगी तब पूरी रात चार्ज की जाएंगी." उन्होंने बताया कि मौजूदा बैच में 99 बसें जेबीएम ऑटो की जबकि बाकी टाटा की हैं. सरकारी बयान में कहा गया कि डीटीसी ने अपने बेड़े में 150 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन की बसों की कुल संख्या 7,205 हो गई है जिनमें से 3,912 बसें डीटीसी की हैं जबकि 3,293 बसें क्लस्टर की हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv